Second-Hand Bike Tips अगर आप सेकेंड हैंड बाइक यानी पुरानी बाइक खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि किसी पुरानी बाइक को खरीदने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपको बाइक खरीदने के बाद कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

नई बाइक हो या सेकेंड हैंड बाइक, बाइक के प्रति एक बाइकर का प्यार अक्सर उतना ही रहता है। कई लोग नई बाइक खरीदना अफ्फोर्ड नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें अपने इस सपने को छोड़ देना चाहिए। जिनके पास कम बजट है वो लोग सेकेंड हैंड बाइक खरीद सकते हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर बता रहे हैं कि आपको सेकेंड हैंड बाइक खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बाइक के डॉक्यूमेंट चेक करें

बाइक खरीदते समय उसके सभी डॉक्यूमेंट को सही से चेक करें। इस डॉक्यूमेंट में बाइक के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस सर्टिफिकेट, फिटनेस सर्टिफिकेट और ऑनर सर्टिफिकेट को जरूर चेंक करें

बाइक की टेस्ट राइड जरूर लें

बाइक खरीदने से पहले उसकी एक टैस्ट राइड जरूर लें। बाइक राइड करने से आपको उसके ड्राइविंग और परफॉर्मेंस का पता चलता है। ऐसा करने से आपको बाइक के बारे में पता चलता है।

अपनी जरूरत के हिसाब से बाइक का करें चुनाव

बाइक को खरीदने से पहले आपको अपनी सभी जरूरतों को समझना होगा। बाइक लेने से पहले आपको यह देखना होगा कि वह आपको किस लिए चाहिए। क्या आपको उसे रोजाना के ट्रेवल के लिए इस्तेमाल करना है या फिर लंबी दूरी के लिए चाहिए। आपको अपनी जरूरत के हिसाब से बाइक के टाइप और मॉडल का चुनाव करना होगा।

बाइक की कीमत का करें पात

जिस बाइक को आप सेकेंड हैंड खरीदने जा रहे हैं उसकी कीमत तय करने से पहले आपको उसकी उपलब्ध मोटरसाइकलों की कीमतों का पता लगाना चाहिए। इसे आप ऑनलाइन या लोकर बाइक शोरूम में बाइक्स की कीमतों का पता लगाकर तुलना कर सकते हैं।

बाइक की स्थिति चेक करें

  • बाइक खरीदने से पहले आपको उसकी कंडीशन को ठीक तरह से चेक करना चाहिए।
  • बाइक पर किसी तरह का कोई खरोंच या क्रैक तो नहीं हैं।
  • बाइक के इंजन और दूसरे हिस्सों में किसी तरह की समस्या तो नहीं है।
  • बाइक को चलाकर चेक करें कि वह सही से चल रही है या नहीं।