सीएमएचओ ने किया विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण

हीट वेव को लेकर जांची चिकित्सा संस्थानों की व्यवस्था, दिए आवश्यक दिशा निर्देश  

               

बूँदी। प्रचंड गर्मी और हीट वेव को देखते हुए बुधवार को जिला प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा के जिले के दो दिवसीय दौरे एवं राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशों की पालना में सीएमएचओ डॉ. ओ पी सामर ने गुरुवार को विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण कर हीट वेव संबंधी तैयारियों का जायजा लिया और हीट वेव संबंधित आवश्यक चिकित्सा व्यवस्थाओं हेतु दिशा निर्देश प्रदान किए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. ओ पी सामर ने गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बसौली व सी एचसी लाखेरी, सीएचसी खटकड़, सीएचसी करवर सहित सीएचसी जजावर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने हीट वेव के अंतर्गत तैयारियों की समीक्षा करते हुए चिकित्सा संस्थान में रोगियों को प्रदान की जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सामर द्वारा हीट वेव को लेकर संस्थान में रोगी के उपचार हेतु आपातकालीन किट, ओआरएस एवं आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता समेत अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया और रोगियों व उनके परिजनों हेतु ठंडे शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, पर्याप्त छाया और कूलर, पंखों की व्यवस्था जांची ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ओ पी सामर ने ने चिकित्साकर्मियों की समय पर उपस्थिति, सफाई व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा व टीकाकरण,जाँच सुविधाएं भी देखी। निरिक्षण के दौरान उन्होंने लू ताप घात के वार्ड में भर्ती मरीजों से बात कर उन्हें मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली और उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए उपस्थित स्टॉफ को पाबंद भी किया। 

मंगलवार और बुधवार को जिला प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा द्वारा भी जिला अस्पताल सहित अन्य स्थानों का निरिक्षण किया था और निर्देश दिए थे कि भीषण गर्मी को देखते हुए अस्पतालो मे लगे वाटर कूलर के साथ ठंडे पानी की व्यवस्था के तहत ठंडे मटके और गिलास हर संस्थान पर हो। डॉ सामर ने बताया की जिसकी पालना में जिले के सभी संस्थानों मे शुद्ध ठंडे पेयजल की व्यवस्था कर ली है, जिसका निरिक्षण स्वयं सीएमेचो डॉ सामर ने किया! उन्होंने मौसमी बीमारियों, दवाइयो की उपलब्धता सहित ओआरएस के पैकेट का घर घर सर्वें कर वितरण करने की प्रगति भी जांची। साथ ही मनरेगा एवं अन्य साइटो पर जहाँ भी श्रमिक काम कर रहे है वहाँ ओआरएस पैकेट पहुंचाने की प्रगति भी जानी। इस दौरान उन्होंने गुरुवार को आयोजित होने वाले मातृ शिशु स्वास्थ्य दिवस एवं मैन पावर का निरीक्षण किया और उपस्थित स्टाफ मौसमी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम करने के निर्देश दिए। निरिक्षण के दौरान बीसीएमएचमो सहित प्रभारी चिकित्स्क एवं अन्य स्टॉफ मौजूद रहा।