बून्दी। रामगंज ग्राम पंचायत के अन्तर्गत उमरच ग्राम की गौशाला के पास चारागाह भूमि पर अवैध रूप से लम्बे समय से मिटटी का खनन कर व्यापार किया जा रहा है इसकी जानकारी हल्का पटवारी, बीट काॅन्सटेबल तथा खनिज विभाग सबको है पर सब चुप है। 

उमरच गौशाला के पास अवैध खनन बिना एसटीपी लिये आकाश नामक व्यक्ति चारागाह भूमि से मिटटी खोदकर आसपास चल रहे कार्यो पर सप्लाई की जा रही है। अवैध रूप से खनन कार्य करने वाले के पास स्वयं जेसीबी तो है ही इस कार्य के लिये और भी जेसीबी किराये पर ले रखी है। इस अवैध खनन कार्य की रामगंज हल्का पटवारी, सदर थाने के बीट काॅन्सटेबल सहित खनिज विभाग के खण्ड द्वितीय को इस अवैध कारोबार का पता पर सब जिम्मेदार आंखे मूंदकर बैठे है। 

भूमाखेडा मे भी हो रहा मिटटी का अवैध खनन

तालेडा क्षेत्र की ग्राम पंचायत लाडपुर के भूमाखेडा मे भी सिवायचक व चारागाह भूमि पर जेसीबी की मदद से मिटटी का खुलेआम अवैध खनन हो रहा है। यहां मिटटी माफियाओ द्वारा रोज लाखो रूपये की मिटटी निकालकर बेची जा रही है। वही भूमाखेडा मे बने खाल को भी मिटटी माफिया से जुडे लोग समतल करके बेचना चाहते है। पर जिम्मेदार कार्यवाही करना तो दूर इससे रोकने का प्रयास भी नही कर रहे है। नतीजन सरकारी जमीनो को सीना चीरकर गाढी कमाई की जा रही है। 

इनका कहना है...............

गैर कानूनी कार्य के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल मे लाई जावेगी। जो जानकारी दी गई है उस पर कार्यवाही करेगे। सहदेव सारण, खनिज अभियंता, खण्ड द्वितीय

चारागाह भूमि पर अवैध मिटटी की खुदाई करने की जानकारी नही है जाकर पता लगाते है। वैसे चारागाह भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाने के लिये आगामी 6 जून को कार्यवाही की जाएगी। इस सम्बन्ध मे तहसीलदार ने नोटिस जारी किये है। रमेश सोमाणी, पटवारी रामगंज।