एआई के इस दौर में मौत की तारीख का पता लगाया जा सकता है। जी हां प्रेडिक्टिव एआई (Predictive artificial intelligence) के साथ आप अपने भविष्य में होने वाली घटनाओं की पहले ही जानकारी पा सकते हैं। एआई स्टैटिकल एनालिसिस का इस्तेमाल कर भविष्य के बारे में पहले ही जानकारी दे सकता है। एआई की अनोखी खूबियों के साथ यह बहुत हद तक सही परिणाम भी दे सकता है।

एआई के इस दौर में मौत की तारीख का पता लगाया जा सकता है। जी हां, प्रेडेक्टिव एआई (Predictive artificial intelligence) के साथ आप अपने भविष्य में होने वाली घटनाओं की पहले ही जानकारी पा सकते हैं।

क्या है Predictive artificial intelligence

सबसे पहले यही समझते हैं कि प्रेडेक्टिव एआई (Predictive artificial intelligence) क्या है।

प्रेडेक्टिव एआई (Predictive artificial intelligence) का मतलब कंप्यूटर प्रोग्राम की उस एबिलिटी से समझा जा सकता है, जिसमें सांख्यिकीय विश्लेषण (statistical analysis) का इस्तेमाल कर पैटर्न को पहचानना और बिहेवियर का अनुमान लगाया जाता है।

इसके साथ ही एआई इस एबिलिटी के साथ भविष्य की घटनाओं का पहले ही अनुमान लगा सकता है।

अब आपके जेहन में सवाल आएगा कि भला स्टैटिकल एनालिसिस का इस्तेमाल कर एआई भविष्य के बारे में पहले ही कैसे जानकारी दे सकता है।

यहां समझने की जरूरत है कि स्टैटिक्स का इस्तेमाल भविष्य के बारे में पूर्वानुमान के लिए बहुत पहले से ही किया जाता रहा है।

ऐसे में प्रेडेक्टिव एआई इस स्टैटिकल एनालिसिस को अपनी खूबियों के साथ ( मशीन लर्निंग और बड़ी मात्रा में डेटा एक्सेस करने की खूबी) पहले से ज्यादा तेज और सही जानकारी दे सकता है।

प्रेडेक्टिव एआई के साथ कंपनियां अपने ग्राहकों को पर्सनलाइज एक्सपीरियंस देने के लिए भविष्य के लिए प्लान बना सकते हैं।

प्रेडेक्टिव एआई कैसे करता है काम

प्रेडेक्टिव एआई तीन फैक्टर के साथ काम करता है- इनमें ज्यादा मात्रा में डेटा, मशीन लर्निंग और पैटर्न की पहचान करना शामिल है-