लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का चुनाव हो चुका है. हालांकि अभी भी 4 चरणों के चुनाव होना बाकी हैं. यानी लोकसभा चुनाव खत्म होने में अभी काफी समय बाकी है. हालांकि, राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान संपन्न हो चुका है. जहां 19 अप्रैल को 12 सीटों पर जबकि 26 अप्रैल को 13 सीटों पर मतदान संपन्न कराया गया. अब राजस्थान में सभी सीटों पर चुनाव होने के बाद रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. जबकि जीत हार को लेकर बहस छिड़ी है. इस बीच फलोदी सट्टा बाजार काफी एक्टिव हो गया है. फलोदी सट्टा बाजार में उम्मीदवारों की जीत हार को लेकर काफी समीकरण बैठाया जा रहा है. फलोदी सट्टा बाजार काफी पुराना है जहां चुनाव से लेकर कई चीजों को लेकर सट्टा लगाया जाता है. यहां लोकसभा चुनाव में देश की लगभग सभी लोकसभा सीटों पर सट्टा लगाया जाता है.राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों पर सट्टा बाजार का उतार चढ़ाव देखा जा रहा है. हालांकि, कुछ सीटों पर भाव एक तरफा है लेकिन कुछ सीटों पर टक्कर भी देखी जा रही है. जबकि कुछ पर तो समीकरण भी बदलता दिख रहा है. आपको बता दें बीजेपी ने 25 लोकसभा सीटों पर जीत का दावा किया है. लेकिन फलोदी सट्टा बाजार का गणित कुछ और ही कहता है.

दौसा लोकसभा सीट पर किरोड़ी लाल मीणा बीजेपी उम्मीदवार जीत का दावा कर रहे हैं. इतना ही नहीं वह लगातार यह वादा कर रहे हैं कि अगर कन्हैया लाल मीणा हारे तो वह अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे. बता दें, इस सीट पर कांग्रेस की ओर से मुरारी लाल मीणा हैं. दौसा सीट पर फलोदी सट्टा बाजार के भाव की बात करें तो यहां किरोड़ी लाल मीणा के दावे गोते लगा रही है. क्योंकि कन्हैया लाल मीणा का भाव 1.20 रुपये से 1.30 रुपये तक है. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार मुरारी लाल मीणा का भाव 60 से 70 पैसे के बीच है. यानी मुरारी लाल मीणा काफी आगे दिख रहे हैं.

 

2. चूरू लोकसभा सीट पर बीजेपी के देवेंद्र झाझरिया उम्मीदवार हैं. लेकिन यह सीट पर राजेंद्र सिंह राठौड़ की नाक की लड़ाई बन गई है. राजेंद्र सिंह राठौड़ पार्टी के उम्मीदवार देवेंद्र झाझरिया के जीत के दावे कर रहे हैं. लेकिन फलोदी सट्टा बाजार में देवेंद्र झाझरिया के लिए समीकरण उलट है. देवेंद्र झाझरिया का भाव 1.20 से 1.25 रुपये तक है. जबकि कांग्रेस से राहुल कस्वां मैदान में है जिनके लिए यह नाक के साथ विरासत की लड़ाई है. हालांकि फलोदी सट्टा बाजार में उनका भाव 60 से 70 पैसे चल रहे हैं जो फैसला उनके हक में दिख रहा है.

 

3. नागौर लोकसभा सीट राजस्थान का हॉटशीट में से एक है. यहां बीजेपी की ओर से ज्योति मिर्धा मैदान में है. ज्योति मिर्धा नागौर से पहले सांसद रह चुकी है. लेकिन उनके सामने RLP के हनुमान बेनीवाल की चुनौती है. जिनके खिलाफ वह कोई चुनाव जीत नहीं पाई है. दोनों पहले भी चुनावी मैदान में आमने सामने रहे हैं. हालांकि ज्योति मिर्धा अपनी जीत का दावा कर रही है. लेकिन कुछ बीजेपी के नेता ही नागौर सीट जाने का इशारा कर चुके हैं. ऐसे में फलोदी सट्टा बाजार भी इस बात को भांप रहा है. ऐसे में ज्योति मिर्धा का भाव 1.20 से 1.25 रुपये है. जबकि हनुमान बेनीवाल का भाव 60 से 70 पैसे हैं.

 बता दें, फलोदी सट्टा बाजार का उतार चढ़ाव कई बार सच साबित होता है. लेकिन कई बार यह गलत भी साबित हो चुका है. वैसे जनता ने राजस्थान के सभी 25 लोकसभा सीटों पर फैसला पहले ही कर दिया है.