गर्मियों के दौरान सबसे ज्यादा काम करने वाले कंपोनेंट्स में एयर कंडीशनिंग सिस्टम का नाम शामलि है। गर्मी शुरू होते हुए ही इसकी सर्विसिंग जरूरी है। उच्च तापमान के परिणामस्वरूप अक्सर इंजन ऑयल जल्दी जल जाता है खासकर यदि तेल पुराना और खराब हो चुका हो। कार की बैटरी को सर्वोत्तम स्थिति में रखने का सबसे अच्छा तरीका इसे साफ रखना है।

समूचे भारत में गर्मी ने दस्तक दे दी है और देश के विभिन्न क्षेत्रों में तापमान बढ़ना शुरू हो गया है। जिस तरह हम गर्मियों के महीनों में अपना स्वास्थय बेहतर रखने के लिए तैयारियां करते हैं, ठीक उसी तरह हमारी कार को भी कुछ उपचार और बचाव की जरूरत होती है। आइए, उन 5 जरूरी कामों के बारे में जान लेते हैं, जिनकी मदद से आप भरी गर्मी में कूल ड्राइविंग कर सकेंगे।

AC की सर्विस

गर्मियों के दौरान सबसे ज्यादा काम करने वाले कंपोनेंट्स में एयर कंडीशनिंग सिस्टम का नाम शामलि है। कार मालिक अक्सर अपने एसी यूनिट के बारे में शिकायत करते हुए कहते हैं कि गर्मी के दौरान केबिन को ठंडा करने में बहुत समय लगता है। इस समस्या के बचने के लिए सुनिश्चित करें कि केबिन एयर फिल्टर साफ है, क्योंकि गंदे फिल्टर के परिणामस्वरूप एसी का प्रदर्शन खराब हो सकता है और केबिन के अंदर दुर्गंध भी आ सकती है।

विंडशील्ड वाइपर की जांच 

विंडशील्ड वाइपर बरसात के मौसम में सबसे अधिक प्रभावी होते हैं। गर्मियों के दौरान इन पर सीधी गर्मी पड़ती है, जिसके परिणामस्वरूप रबर सूख जाती है। इस वजह से वाइपर विंडशील्ड को साफ करने में कम प्रभावी हो जाते हैं। वाइपर ब्लेड्स की टूट-फूट की जांच करना सुनिश्चित करें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें बदल दें।

फ्लुइड चेक-अप 

उच्च तापमान के परिणामस्वरूप अक्सर इंजन ऑयल जल्दी जल जाता है, खासकर यदि तेल पुराना और खराब हो चुका हो। इंजन ऑयल लेवल की नियमित रूप से जांच करना और पावरप्लांट को किसी भी नुकसान से बचने के लिए ओईएम द्वारा अनुशंसित उचित तेल जोड़ना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इंजन ऑयल लुब्रिकेंट के रूप में कार्य करता है और मोटर के चलने वाले हिस्सों को घर्षण से बचाता है।