गूगल ने पृथ्वी दिवस (Earth Day 2024) के मौके पर डूडल के जरिए पृथ्वी की सुंदरता दिखाने की कोशिश की है। गूगल के हर लेटर के साथ पृथ्वी की कुछ खास जगहों का एरियल व्यू दिखाया गया है। गूगल का कहना है कि इन लेटर में दुनिया भर की ऐसी जगहों को दिखाने की कोशिश की गई है जहां पृथ्वी की प्राकृतिक सुंदरता को बचाया जा रहा है।

गूगल आज यानी, 22 अप्रैल को अपने डूडल के जरिए पृथ्वी दिवस 2024 (Earth Day 2024) मना रहा है। इस खास मौके पर गूगल ने अपने लेटर (GOOGLE) में प्रकृति की कुछ खूबसूरत तस्वीरों का एरियल व्यू दिखाने की कोशिश की है।

आज के खास डूडल के बारे में जानकारी देते हुए कंपनी का कहना है कि गूगल के लेटर में दुनिया भर की ऐसी जगहों को दिखाने की कोशिश की गई है, जहां, लोग, कम्युनिटी और सरकार रोज पृथ्वी की प्राकृतिक सुंदरता, जैव विविधता (Biodiversity) और संसाधनों को बचाने के लिए काम करते हैं।

हालांकि, यह काफी नहीं है, अभी भी जैव विविधता (Biodiversity) के लिए बहुत से काम किए जाने बाकी हैं।

Google के हर लेटर में छुपी प्रकृति की खूबसूरत झलक

 गूगल के पहले लेटर G में तुर्क और कैकोस द्वीप समूह को दिखाया गया है। द्वीप महत्वपूर्ण जैव विविधता वाले क्षेत्रों का घर हैं, यहां संरक्षण प्रयासों का उद्देश्य वर्तमान पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करना है।

O: गूगल के दूसरे लेटर O में स्कॉर्पियन रीफ नेशनल पार्क, मेक्सिको को दिखाया गया है। इसे अर्रेसिफ़े डी अलाक्रेन्स के नाम से भी जाना जाता है, यह मैक्सिको की दक्षिणी खाड़ी और यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व में सबसे बड़ी चट्टान है।

O: गूगल के तीसरे लेटर O मेंवत्नाजोकुल राष्ट्रीय उद्यान, आइसलैंड की झलक दिखाई गई है। यह दशकों की वकालत के बाद 2008 में एक राष्ट्रीय उद्यान के रूप में स्थापित हुआ था।

यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल यूरोप के सबसे बड़े ग्लेशियर में और उसके आसपास के पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा करता है।

G: गूगल के चौथे लेटर G में जाउ नेशनल पार्क, ब्राज़ील दिखाया गया है। इसे पार्के नैशनल डो जाउ के नाम से भी जाना जाता है, यह दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े वन भंडार और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल में से एक है।

L: गूगल के पांचवे लेटर L में ग्रेट ग्रीन वॉल, नाइजीरिया का एरियल व्यू दिखाया गया है। 2007 में शुरू की गई, अफ्रीकी संघ के नेतृत्व वाली यह पहल पूरे अफ्रीका में मरुस्थलीकरण से प्रभावित भूमि को बहाल कर रही है।