वाशिंग्टन। भारत में 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुरू होने जा रहा है। चुनावी चरण को लेकर विदेश में भी चर्चा हो रही है। विदेश में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर भी चर्चाएं तेज हैं।

वहीं, अमेरिकी थिंक टैंक सदानंद धुमे ने कहा कि जैसा दिख रहा है कि लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा स्पष्ट रूप से आगे है। जाहिर तौर पर भारतीय संदर्भ में यह अभूतपूर्व है। हम जो देख रहे हैं वह 1960 के दशक की शुरुआत के बाद पहली बार होगा कि एक सत्तारूढ़ पार्टी लगातार तीन राष्ट्रीय चुनाव जीतने के लिए तैयार दिख रही है।

भारत में निस्संदेह मोदी युग है। मेरा मतलब है, हम एक युग में रह रहे हैं। 2015 से अमेरिकी राजनीति में ट्रंप युग रहा है, भले ही वह सत्ता में हों या नहीं हो। लगभग 2013 से भारत में स्पष्ट रूप से मोदी युग आ गया है। वे राष्ट्रीय बातचीत का केंद्र बिंदु है। चाहे आप उनसे प्यार करते हों या नफरत।

कांग्रेस दुनिया भर में सफल राजनीतिक दलों की तरह नेतृत्व उत्तराधिकार की व्यवस्था का पता नहीं लगा पाई है। अमेरिका में चाहे लेबर पार्टी हो या कंजर्वेटिव या डेमोक्रेटिक, जब आप चुनाव हारते हैं तो आम तौर पर नया नेतृत्व मिल जाता है।