अगर आप भी अपनी स्मार्टवॉच को बार-बार चार्ज करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। कुछ सेटिंग्स का ध्यान रखा जाए तो वॉच की बैटरी लाइफ (Smartwatch Battery Life) लंबी की जा सकती है। वॉच में Power saving mode का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा Screen brightness और नोटिफिकेशन को मैनेज करने की सलाह दी जाती है।

स्मार्टवॉच का इस्तेमाल करते हैं और आपको भी लगता है कि वॉच की बैटरी (Smartwatch Battery Life) जल्दी खत्म हो जाती है तो ये जानकारी आपके काम की है। दरअसल, कंपनियां वॉच को लेकर 15 दिन तक की बैटरी लाइफ का वादा करती हैं।

हालांकि, इस्तेमाल करने पर वॉच को बार-बार चार्ज करने की जरूरत पड़ने लगती है। ऐसा स्मार्टवॉच इस्तेमाल करने के तरीके की वजह से होता है। अगर कुछ सेटिंग्स का ख्याल रखा जाए तो वॉच की बैटरी लंबी चलाई जा सकती है।

स्मार्टवॉच की बैटरी का ऐसे रखें ख्याल

नोटिफिकेशन को मैनेज करना जरूरी

स्मार्टवॉच की बैटरी जल्दी खत्म हो रही है तो नोटिफिकेशन को मैनेज (Manage notifications) किया जा सकता है।

कई बार बहुत सारे ऐप्स के साथ आने वाले नोटिफिकेश के साथ फोन की बैटरी ज्यादा खपत होती है। जरूरत के ऐप्स के नोटिफिकेशन ऑन रख बाकी बंद किए जा सकते हैं।

स्क्रीन ब्राइटनेस का रखें ख्याल

स्मार्टवॉच की बैटरी खत्म होने की एक बड़ी वजह स्क्रीन ब्राइटनेस  (Screen brightness) होती है। ज्यादा ब्राइटनेस के साथ स्क्रीन पर फंग्शन तो ठीक से ऑपरेट किए जा सकते हैं।

लेकिन इससे वॉच की बैटरी जल्दी डाउन होती है। इसलिए धूप में बाहर जाने पर ही ब्राइटनेस फुल रखें। हर समय फुल ब्राइटनेस का इस्तेमाल नजरअंदाज करें।

ये भी पढ़ेंः 

जीपीएस सेटिंग को करें बंद

जीपीएस जैसी सेटिंग (GPS Setting) किसी भी डिवाइस में ज्यादा बैटरी खाने की जिम्मेदार होती हैं। जरूरत न होने पर वॉच की जीपीएस सेटिंग बंद रखने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा, वॉच में ब्लूटुथ सेटिंग भी ऑफ कर सकते हैं। वाईफाई और दूसरे कनेक्टिविटी ऑप्शन को भी जरूरत के समय ही इस्तेमाल करें।