गर्मियों में AC का इस्तेमाल एक कॉमन बात है। ऐसे में अगर आप भी बढ़ते इलेक्ट्रिसिटी बिल को लेकर परेशान है तो हम आपकी मदद करने के लिए आए है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। आपको बस हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को फॉलो करना होगा। आइये इसके बारे मे जानते हैं।

Sponsored

स्वामी विवेकानंद सीनियर सेकण्डरी स्कूल बूंदी (राजस्थान)

प्रवेश प्रारंभ | लगातार 37 वर्षों से सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने वाली ज़िले की अग्रणी संस्था | कक्षा नर्सरी से 12 वीं तक | संकाय : कला, विज्ञान, वाणिज्य, कृषि

अप्रैल का महीना शुरू नहीं हुआ कि गर्मी का स्तर दिन पर दिन बढ़ने लगा है। ऐसे में वो दिन दूर नहीं जब लोग एसी चलाना शुरू कर देंगे। इसके अलावा ये भी रिपोर्ट सामने आई है , जिसमें पता चला है कि इस बार बहुत अधिक गर्मी पड़ने की आशंका है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की लेटेस्ट रिपोर्ट में पता चला है कि अप्रैल से जून तक लू के दिनों की संख्या में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। ऐसे में अगर आप ज्यादा एसी चलाएंगे तो बिल भी ज्यादा आएगा। आप सही तरीके से एसी उपयोग करके अपने बिजली बिल में बचत कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

सही टैम्पेचर सेट करें

आमतौर पर लोगों को लगता है कि अगर वे एसी के तापमान को कम रखेंगे तो कमरा जल्दी ठंड़ा हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं होता है। आपको अपनी एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर सेट करना चाहिए , जो मानव शरीर के लिए सही तापमान है। इसे आपका बिल भी कम आएगा।

ऐसा इसलिए है क्योंकि हर डिग्री एसी का तापमान कम करने से आपकी बिजली का उपयोग 6 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसलिए अपने बिल बचाने के लिए एसी को 20-24 डिग्री के बीच सेट करें।