गर्मियों के मौसम (Summer Season) के लोग अकसर खुद को ठंडा रखने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) पीना पसंद करते हैं। हालांकि ज्यादा मात्रा में इसे पीना सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप गर्मियों में खुद को ठंडक पहुंचाने के लिए कुछ हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स से इसे रिप्लेस कर सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों के लिए कुछ हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन्स के बारे में।

दिन-ब-दिन तापमान बढ़ता जा रहा है और बढ़ते पारे के साथ ही लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। अप्रैल की शुरुआत के साथ ही गर्मी (Summer Season) से अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी ने सभी को परेशान कर दिया है। ऐसे में गर्मी के सितम से राहत पाने के लिए लोग अकसर कोल्ड ड्रिंक्स का सहारा लेते हैं। कई लोगों का ऐसा मानना है कि कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) गर्मी से राहत दिलाने के साथ ही शरीर को ठंडक पहुंंचाती है। हालांकि, यह पूरी तरह सच नहीं है।

कोल्ड ड्रिंक्स कुछ देर के लिए आपको ठंडक पहुंचाकर लंबे समय तक नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल, सोडा युक्त इन शुगर ड्रिंक्स को पीने से सेहत को कैंसर जैसे गंभीर नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में आप गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए कुछ हेल्दी ऑल्टरनेटिव ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले कोल्ड ड्रिंक्स के कुछ हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स-

नारियल पानी

कई पोषक तत्वों से भरपूर, नारियल पानी एक हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक है। यह आपको रिहाइड्रेट करता है और वर्कआउट के बाद रिकवरी में सहायता करता है।

ताजे फलों का रस

गर्मियों में हेल्दी और रिफ्रेशिंग रहने के लिए आप ताजे फलों का रस जैसे संतरे का रस या बिना चीनी का आमरस पी सकते हैं। फल कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपको ऊर्जावान बनाने और आपको रिहाइड्रेट करने में मदद करते हैं।

लेमन जूस

गर्मियों में बिना चीनी के ताजा नींबू का रस अपनी डाइट में शामिल करें। यह ड्रिंक आपको ऊर्जावान बनाता है और रिफ्रेश फील कराता है। यह पाचन को आसान बनाता है और आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

आइस्ड टी

शुगर-फ्री आइस्ड टी एक ठंडा पेय है, जो गर्मियों के दौरान पीने के लिए इसे एक बढ़िया ऑप्शन बनाता है। यह ताजा और स्वाद भरपूर होता है।

कोम्बुचा

कोम्बुचा एक फर्मेंटेड ब्कैल टी है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसमें चीनी कम मात्रा में होती हैं और इसमें गट के अनुकूल प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं, जो पाचन में सुधार करते हैं।