पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके जेहन में यह सवाल जरूर आया होगा कि एक्स पर पहला पोस्ट कब और किसके द्वारा किया गया था। दरअसल एक्स पर पहला पोस्ट 2006 यानी 18 साल पहले किया गया था। यह पहला पोस्ट करोड़ों रुपये में नीलाम हुआ था। इस राशि को दान कर दिया गया था।

22 मार्च का दिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए बेहद खास है। इसी दिन आज से ठीक 18 वर्ष पहले पहला ट्वीट किया गया था।

क्या आप यकीन कर सकते हैं कि वर्षों पहले किए गए जैक डॉर्सी के पहले ट्वीट की नीलामी करोड़ों रुपये में हुई थी। जी हां, जैक डार्सी का यह पहला ट्वीट आज से ठीक 18 वर्ष पहले 2006 में किया गया था। यह ट्वीट 24 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ था। 

जैक डॉर्सी ने पहले ट्वीट का पैसा किया था दान

X (पूर्व में ट्विटर) से जुड़े रोचक किस्सों में एक पहले ट्वीट के नीलाम होने से ही जुड़ा है। जैक डॉर्सी ने पहले ट्वीट से मिले पैसों को दान कर दिया था। उन्होंने ट्वीट का डिजिटलवर्जन नीलाम किया था।

इस डिजिटल वर्जन को ओरेकल नाम की एक टेक कंपनी के सीईओ सीना एस्तावी ने खरीदा था। डॉर्सी ने इस रकम को बिटकॉइन में बदल दिया, जिसके बाद इसे अफ्रीका को दान कर दिया गया था।

जैक डॉर्सी के पहले ट्वीट में कही गई थी ये बात

दरअसल, एलन मस्क से पहले एक्स का नाम जैक डॉर्सी से जुड़ा था। जैक डॉर्सी एक्स के को-फाउंडर और पूर्व सीईओ के रूप में पहचाने जाते हैं।

जैक ने इस प्लेटफॉर्म पर अपने पहले ट्वीट में लिखा था कि वे अपना ट्विटर को सेट अप कर रहे हैं। उन्होंने लिखा था- जस्ट सेटिंग अप माय ट्विटर'।

पृथ्वी ही नहीं अंतरिक्ष तक भी रही पहचान बरकरार

एक्स से जुड़ा एक रोचक किस्सा यह भी है कि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल पृथ्वी ही नहीं, अंतरिक्ष से भी हुआ है। जी हां, 22 जनवरी 2010 को अंतरिक्ष से पहला ट्वीट किया गया था।

नासा के अंतरिक्ष यात्री टी.जे. क्रीमर ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से पहला ट्वीट किया था। नासा के कुछ बदलावों के कारण ऐसा होना संभव हो पाया था। वर्तमान में अंतरिक्ष यात्रियों को 1 घंटे इंटरनेट का इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है।

एलन मस्क बने एक्स के मालिक

वर्ष 2022 में एक्स एलन मस्क ने अपने अधिकार में ले लिया था। एलन मस्क ने एक्स को 44 बिलियन डॉलर करीब 3.36 लाख करोड़ रुपये में खरीदा था। वहीं, अब वर्तमान में इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नाम एक्स से जाना जाता है।