नए एप में एआई चैटबॉट शिकायत रजिस्टर और फीडबैक और बहुभाषी और सुलभ इंटरफेस जैसी सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा कि ये सुविधाएं देश भर में हजारों दिव्यांगों को सशक्त बनाएंगी। इसमें विकलांगो सुविधा देने के लिए एआई फीचर्स जोड़े जाएंगे। जिनकी वजह काम आसान होगा। इसमें कई भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा। अब मुकाबले इस एप के यूजर इंटरफेस को भी आसान किया जाएगा।

सरकार सुगम्य भारत एप को फिर से डिजाइन करेगी। दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के सचिव राजेश अग्रवाल ने सोमवार को कहा कि दिव्यांगों के लिए वन-स्टाप प्वाइंट बनाने के लिए इस एप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सुविधाओं को शामिल किया जाएगा।

इसके लिए दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग ने एनजीओ मिशन एक्सेसिबिलिटी और नेशनल एसोसिएशन फार द ब्लाइंड (एनएबी दिल्ली) और शोध संस्थान आइ-एसटीईएम के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

जोड़े जाएंगे एआई फीचर

नए एप में एआई चैटबॉट, शिकायत रजिस्टर और फीडबैक और बहुभाषी और सुलभ इंटरफेस जैसी सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा कि ये सुविधाएं देशभर में हजारों दिव्यांगों को सशक्त बनाएंगी। इसमें विकलांगो सुविधा देने के लिए एआई फीचर्स जोड़े जाएंगे। जिनकी वजह काम आसान होगा।

इसमें कई भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा। अब मुकाबले इस एप के यूजर इंटरफेस को भी आसान किया जाएगा। इतना नहीं इसमें संबधित शिकायत और फीडबैक देने की भी सुविधा दी जाएगी।