ऐसा लग रहा है कि फोर्ड 2025 में शुरुआत में अगली पीढ़ी के एंडेवर की सीबीयू के माध्यम से बेचेगी। इसके कुछ समय बाद Ford Endevour को भारत में उत्पादन शुरू हो सकता है। इसके साथ ही Mustang Mach-E भी इंडियन मार्केट में एंट्री मारेगी क्योंकि कंपनी ने इसका भी नाम ट्रेडमार्क कराया है। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

Ford ने कुछ समय पहले अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेची जाने वाली All New Endeavour के डिजाइन पेटेंट को भारत में रजिस्टर कराया है। JW Group को अपना चेन्नई प्लांट बेचने का सौदा आखिरी समय में रद्द होने के बाद से इसके दोबारा प्रवेश को लेकर अटकलें जोरों पर हैं। उम्मीद है कि अमेरिकी ऑटो प्रमुख कंपनी विभिन्न नौकरियों के लिए कर्मियों की भर्ती भी कर रही है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं

Ford Endeavour की होगी वापसी?

ब्रांड की ओर से मरैमलाई नगर में अपने बड़े प्रोडक्शन प्लांट का उपयोग करके घरेलू बिक्री के साथ-साथ भारत से निर्यात पर निर्भर था, लेकिन यह अपेक्षित मात्रा के आंकड़ों को पूरा नहीं कर सका। पूरे उद्योग के लिए बड़ा झटका, फोर्ड ने 2021 के अंत में स्थानीय बिक्री से बाहर कर दिया। टाटा मोटर्स ने 2023 की शुरुआत में एक सहायक कंपनी के माध्यम से साणंद में फोर्ड के प्लांट का अधिग्रहण पूरा किया है।

ऐसा लग रहा है कि फोर्ड 2025 में शुरुआत में अगली पीढ़ी के एंडेवर की सीबीयू के माध्यम से बेचेगी। इसके कुछ समय बाद Ford Endevour को भारत में उत्पादन शुरू हो सकता है। इसके साथ ही Mustang Mach-E भी इंडियन मार्केट में एंट्री मारेगी, क्योंकि कंपनी ने इसका भी नाम ट्रेडमार्क कराया है।

हालांकि, ये अभी तक साफ नहीं हुआ है कि ट्रेडमार्क आवेदन भारत में फिर से प्रवेश करने के उसके इरादों का स्पष्ट संकेत है। फोर्ड होमोलोगेशन छूट का उपयोग कर सकता है और सीबीयू चैनल के माध्यम से मस्टैंग मच-ई ला सकता है। इसे वैश्विक बाजारों में रियर-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फिगरेशन के साथ 72 kWh और 91 kWh बैटरी पैक विकल्पों में बेचा जाता है।