हैदराबाद। तेलंगाना में कांग्रेस की नई सरकार ने बुधवार को राज्य विधानसभा में वित्तीय स्थिति पर एक श्वेत पत्र पेश किया। उस दौरान राज्य के उममुख्यमंत्री व सरकार वित्त मंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क ने कहा कि राज्य के पास दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए भी पैसा नहीं है।

तेलंगाना पर चालू वित्त वर्ष (2023-24) के अंत तक 6.71 लाख करोड़ रुपये का बकाया कर्ज होगा। उन्होंने कहा कि 10 वर्ष पहले राज्य पर कुल 72,658 करोड़ रुपये का कर्ज था। बढ़ते कर्ज के लिए पिछले 10 वर्षों के दौरान पूर्ववर्ती बीआरएस सरकार की वित्तीय अनुशासनहीनता को जिम्मेदार ठहराया। विक्रमार्क ने तेलंगाना के वित्त पर संक्षिप्त चर्चा शुरू करने के लिए 42 पन्नों का श्वेत पत्र प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि श्वेत पत्र का उद्देश्य राज्य की वित्तीय स्थिति से संबंधित तथ्यों को लोगों के सामने रखना है, जो वर्तमान सरकार को विरासत में मिले हैं।

कर्मचारियों के वेतन और पेंशन पर 35 प्रतिशत का खर्च 

श्वेत पत्र अनुसार, बजट के अंतर्गत और बजट से हटकर उधार ली गई धनराशि का ऋण चुकाने का बोझ बहुत बढ़ गया है। इसमें सरकार की कुल राजस्व प्राप्तियों का 34 प्रतिशत खर्च हो रहा है। वहीं कर्मचारियों के वेतन और पेंशन पर 35 प्रतिशत का खर्च हो रहा है।