इलेक्ट्रिक स्कूटर और पेट्रोल स्कूटर के बीच कई महत्वपूर्ण अंतर हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण अंतर पावर का है। इलेक्ट्रिक स्कूटर रिचार्जेबल बैटरी द्वारा संचालित होते हैं और बिजली से चलते हैं जबकि पेट्रोल स्कूटर पेट्रोल से चलने वाले आईसीई इंजन पर निर्भर होते हैं। अपने इस लेख में हम Petrol Scooter और Electric Scooter के बीच का कनफ्यूजन दूर करेंगे।

देश में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दामों के चलते इलेक्ट्रिक वाहन एक बेहतर विकल्प बनकर उभरे हैं। इसके चलते इलेक्ट्रिक स्कूटर हाल के वर्षों में पर्यावरण-अनुकूल और परिवहन के कुशल साधन के रूप में पॉपुलर हो गए हैं।

अगर आप निकट भविष्य में एक स्कूटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि इलेक्ट्रिक और पेट्रोल इंजन से चलने वाले स्कूटर में आपके लिए कौन बेहतर है, तो अपने इस लेख में हम आपका कन्फ्यूजन दूर करने की कोशिश करेंगे।

Petrol Scooter और Electric Scooter में क्या अंतर ?

इलेक्ट्रिक स्कूटर और पेट्रोल स्कूटर के बीच कई महत्वपूर्ण अंतर हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण अंतर पावर का है। इलेक्ट्रिक स्कूटर रिचार्जेबल बैटरी द्वारा संचालित होते हैं और बिजली से चलते हैं, जबकि पेट्रोल स्कूटर पेट्रोल से चलने वाले आईसीई इंजन पर निर्भर होते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर शून्य टेलपाइप उत्सर्जन उत्पन्न करते हैं, जो उन्हें पेट्रोल स्कूटर की तुलना में अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाते हैं।