हर साल दुनिया भर में आज का दिन वर्ल्ड टेलीविजन डे (World Television Day 2023) के रूप में मनाया जाता है। वर्ल्ड टेलीविजन डे (World Television Day) की शुरुआत की बात करें तो 21 नवंबर 1996 को एलान किया गया था कि यह दिन वर्ल्ड टेलीविजन के नाम रहेगा। यह एलान इसी साल 1996 में यूनाइटेड नेशन ने किया था।

हर साल दुनिया भर में आज का दिन वर्ल्ड टेलीविजन डे (World Television Day 2023) के रूप में मनाया जाता है।

वर्ल्ड टेलीविजन डे की शुरुआत की बात करें तो 21 नवंबर, 1996 को एलान किया गया था, कि यह दिन वर्ल्ड टेलीविजन के नाम रहेगा। यह एलान इसी साल 1996 में यूनाइटेड नेशन ने किया था।

टेलीविजन शब्द का पहली बार इस्तेमाल

टेलीविजन के अविष्कार से लेकर इसके विकास तक कई वैज्ञानिकों की भूमिका रही है। इंटरनेट पर मौजूद डेटा की मानें तो टेलीविजन शब्द का पहली बार इस्तेमाल एक रूसी वैज्ञानिक ने किया था।

इस रूसी वैज्ञानिक का नाम Constantin Perskyi बताया जाता है। Constantin Perskyi ने साल 1900 में पेरिस प्रदर्शनी में इस शब्द का इस्तेमाल किया था।

ब्लैक एंड वाइट टेलीविजन का था शुरुआती दौर

टेलीविजन का शुरुआती दौर ब्लैक एंड वाइट सिस्टम का था। साल 1950 में पहला कलर टेलीविजन सेट लाए जाने की जानकारियां मिलती हैं। सीबीएस नाम की अमेरिकन ब्रॉडकास्टिंग कम्पनी पहला कमर्शियल टेलीविजन प्रोग्राम चलाया था। इस समय तक अधिकतर लोग ब्लैक एंड वाइट टेलीविजन को ही देख रहे थे।