आधार कार्ड हमारी अहम जरूरतों में से एक है। इसका उपयोग हमारे लिए एक पहचान पत्र के साथ-साथ अन्य जरूरी कामों और सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए किया जाता है। ऐसे में बहुत से ऐसी घटनाएं सामने आई है जिसमें लोगों के आधार कार्ड को स्कैमर्स द्वारा इस्तेमाल किया गया है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने आधार को बायोमेट्रिक से सुरक्षित कर सकते हैं।

भारत सरकार ने भारतीयों की पहचान के लिए आधार कार्ड को पेश किया है। जैसा कि हम जानते हैं कि आधार एक जरूरी डाक्यूमेंट है, जिसका इस्तेमाल आप सरकार की योजनाओं का उपयोग करने और अलग-अलग सर्विसेज में साइन इन करते समय किया जाता है।

ये आधार आपके बायोमेट्रिक यानी की फिंगरप्रिंट और आई स्कैन से जुड़ा हुआ होता है। इसका मतलब है कि ये जानकारी इतनी पर्सनल होती है कि ऐसे में इसकी सुरक्षा बहुत जरूरी है। बता दें कि आजकल ऐसी कई घटनाएं सामने आई है ,जिसमें लोगों के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में आप बायोमेट्रिक लॉक की मदद से अपनी जानकारी को सुरक्षित करने का ऑप्शन मिलता है।

कैसे काम करता है फीचर

  • यह तकनीक तब ज्यादा काम करती है, जब आप अपने आधार को खो देते है या किसी ने इसे चुरा लिया होता है और आपके पास इसका एक्सेस नहीं होता है।
  • इसके अलावा आप इसे कुछ समय के लिए लॉक कर सकते हैं, जब आपको अपने आधार को कुछ समय के लिए ही लॉक करना होता है।