कंपनियां ऐसे ऐप्स के सुरक्षित और निजी होने का दावा करती हैं हो सकता है कि कोई व्यक्ति अज्ञात चीजें करने के लिए आपके आईपी एड्रेस को ट्रैक कर रहा हो। आज की इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीकें बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने आईपी एड्रेस को हाईड कर सकते हैं।रोजाना मैसेज और वीडियो कॉल करने के लिए अरबों लोग वॉट्सऐप और टेलीग्राम जैसे चैट और कॉल ऐप्स पर भरोसा करते हैं। हालांकि ये ऐप्स हमारे जीवन का रोजमर्रा का हिस्सा बन गए हैं, लेकिन ये हमारे बारे में जाने बिना ही दूसरों के सामने हमारी लोकेशन भी लीक कर सकते हैं।

कंपनियां ऐसे ऐप्स के सुरक्षित और निजी होने का दावा करती हैं, हो सकता है कि कोई व्यक्ति अज्ञात चीजें करने के लिए आपके आईपी एड्रेस को ट्रैक कर रहा हो। आज की इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीकें बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने आईपी एड्रेस को हाईड कर सकते हैं।

सोशल मीडिया ऐप में ऐसे छुपाएं आईपी एड्रेस

टेलीग्राम: Telegram पर आपको आईपी एड्रेस छुपाने के लिए कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने ऐप की Settings में जाना होगा और Privacy and Security पर क्लिक करना होगा। अब आपको कॉल्स के लिए Never in the PEER-TO-PEER सेक्शन पर क्लिक करना होगा।

वॉट्सऐप: वॉट्सऐप में आपको P2P कनेक्शन एक्टिव करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। वॉट्सऐप खुद तय करता है कि कॉल कब पी2पी होगी और कब रिले कॉल होगी। हालांकि, वॉट्सऐप कॉल में आपके आईपी पते की सुरक्षा के लिए एक फीचर पर काम कर रहा है। एक बार यह सुविधा चालू हो जाने पर, कॉल वॉट्सऐप सर्वर के माध्यम से रिले की जाएगी। फिलहाल, यह सुविधा बीटा में है, लेकिन यह जल्द ही सभी के लिए उपलब्ध होनी चाहिए।