Google पर अब भारत या Bharat सर्च करने पर India पेज के सर्च रिजल्ट दिखाई दे रहे हैं। गूगल मैप (Google Map) पर जैसे ही Bharat सर्च करते हैं तो सर्च रिकमेन्डेशन पर देश के झंडे के साथ Bharat देखने को मिल रहा है जिसपर क्लिक करने पर यह आपको India पेज पर लेकर जाता है।

Google पर अब अगर आप 'India', 'Bharat' यार फिर 'भारत' सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट एक जैसे ही मिलते हैं। गूगल पर India या फिर Bharat सर्च करने पर यह दक्षिण एशिया के देश के रूप में डिस्प्ले होता है। यानी गूगल पर देश को अब सिर्फ India नहीं बल्कि Bharat की पहचान मिल चुकी है।

आप भी कर सकते हैं ट्राई

अगर आप भी गूगल मैप पर Bharat सर्च करेंगे तो आपको सर्च रिकमेन्डेशन में देश के झंडे के साथ Bharat,  दक्षिण एशिया का देश (Country in South Asia टैग के साथ दिखाई देगा।

जब आप इसपर क्लिक करेंगे तो अगले पेज पर India पेज ओपन होगा, जिसमें देश के ऑफिशियल मैप के साथ कुछ अन्य जरूरी जानकारी और फोटोज दिखने लगेंगी। 

इतना ही नहीं अगर आप हिंदी में 'भारत' सर्च करेंगे तो भी आपको देश के झंडे के साथ भारत लिखा हुआ सर्च रिकमेन्डेशन का ऑप्शन दिखाई देगा, जो आपको इंडिया पेज पर लेकर जाएगा। इस तरह से 'Bharat', 'भारत' या India सर्च करते हैं तो आपको एक ही तरह का रिजल्ट मिलेगा।

केंद्र सरकार India की जगह इस्तेमाल कर रही Bharat

पिछले कई मौके पर देखा गया है कि केंद्र सरकार आधिकारिक तौर पर देश के नाम के लिए India शब्द की जगह 'Bharat' (भारत) का इस्तेमाल कर रही है। गूगल के इस कदम को इसी क्रम में देखा जा रहा है।

गूगल पर दिख रहे एक जैसे सर्च रिजल्ट

गूगल के दूसरे प्रोडक्ट जैसे Google Search, Google News और यहां तक की Google Translator में भी Bharat और India सर्च करने पर एक जैसे रिजल्ट दिखने को मिल रहे हैं। 

इन बदलावों को लेकर गूगल की ओर से फिलहाल कुछ भी ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई हैं। संभव है कि इसे लेकर गूगल ने कुछ बदलाव किए हैं।