Mizoram polls 2023: मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरे 174 उम्मीदवारों में से कुल मिलाकर 112 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जिनमें आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदेश अध्यक्ष एंड्रयू लालरेमकिमा पचुआउ लगभग 69 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

पीटीआई को मिले उम्मीदवारों के हलफनामों के मुताबिक, 64.4 फीसदी उम्मीदवारों ने एक करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति घोषित की है।

मिजोरम अध्यक्ष के पास है 68.93 करोड़ की संपत्ति

68.93 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ आप के मिजोरम अध्यक्ष एंड्रयू लालरेमकिमा पचुआउ सबसे अमीर हैं। वह आइजोल उत्तर-III निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।

पचुआउ के बाद 55.6 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ कांग्रेस के आर वनलालट्लुआंगा (सेरछिप सीट) हैं, जबकि जोरम पीपुल्स मूवमेंट के एच गिन्जालाला (चम्फाई नॉर्थ) 36.9 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं। उनके हलफनामे के अनुसार उनकी आय का स्रोत व्यवसाय है।

सेरछिप सीट से निर्दलीय उम्मीदवार रामह्लुन-एडेना सबसे गरीब हैं। उनके पास 1500 रुपये की चल संपत्ति है।

भाजपा उम्मीदवार ने गलती से घोषित की 90 करोड़ की संपत्ति

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए गए अपने हलफनामे में, लॉन्ग्टलाई पश्चिम से भाजपा उम्मीदवार जेबी रुआलछिंगा ने गलती से अपनी संपत्ति 90.32 करोड़ रुपये घोषित कर दी है। पार्टी ने निर्वाचन विभाग से इसमें सुधार की मांग की है।

2018 के विधानसभा चुनावों में, MNF के उम्मीदवार लालरिनेंगा सेलो (हाचेक) 100 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ सबसे अमीर थे, इसके बाद पार्टी के सहयोगी रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे (आइजोल पूर्व-द्वितीय) थे, जिनके पास 44 करोड़ रुपये की संपत्ति थी।

हालांकि, इस बार सेलो की संपत्ति काफी कम होकर 26.24 करोड़ रुपये और रॉयटे की 32.24 करोड़ रुपये रह गई है।

16 महिला उम्मीदवारों में से, कांग्रेस उम्मीदवार मरियम एल. ह्रांगचल (लुंगलेई दक्षिण) 18.63 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे अमीर हैं।

CM जोरमथांगा के पास 5 करोड़ की संपत्ति

MNF अध्यक्ष और मुख्यमंत्री जोरमथांगा 5 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पांच प्रतिस्पर्धी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों में सबसे अमीर हैं।

ZPM के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा, जो सेरछिप सीट से जनादेश चाहते हैं, के पास 4 करोड़ रुपये की संपत्ति है। जहां मिजोरम कांग्रेस अध्यक्ष लालसावता (आइजोल पश्चिम-III) ने 6 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है, वहीं भाजपा अध्यक्ष वनलालहमुअका (डम्पा) के पास 31.31 लाख रुपये की संपत्ति है।

पांच उम्मीदवारों - ZPM से तीन और MNF और भाजपा से एक-एक पर आपराधिक मामले लंबित हैं।

2018 के चुनावों में, जोरमथांगा और पूर्व मुख्यमंत्री लाल थनहावला सहित 9 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित थे।

तुइचांग सीट से दूसरी बार चुनाव लड़ रहे उपमुख्यमंत्री तावनपुई उम्मीदवारों में सबसे बड़े हैं। वह 80 वर्ष के हैं।

31 साल की महिला उम्मीदवार लालरुआतफेली ह्लावंडो, जो दो सीटों से निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं, और भाजपा उम्मीदवार एफ वानहमिंगथांगा सबसे कम उम्र के हैं।