कंपनी की कॉम्पैक्ट एसयूवी सबसे अधिक बिकने वाली कार में से एक है जो भारत में इस समय काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। अभी तक कीमत के बारे में कोई भी जानकारी नहीं आई है। टाटा अब Nexon EV के लिए अब जनरेशन टू इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल करेगी जो पहले से 20 किलोग्राम हल्का और छोटा भी है।

इंडियन मार्केट में टाटा सबसे अधिक गाड़ियों की सेल करने वाली है सबसे अधिक गाड़ियों की सेल के पीछे का कारण सेफ्टी है आपको बता दे वाहन निर्माता कंपनी कल मार्केट नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी का नया वेरिएंट लॉन्च करेगी। कंपनी की कॉम्पैक्ट एसयूवी सबसे अधिक बिकने वाली कार में से एक है जो भारत में इस समय काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

14 सितंबर को आधिकारिक तौर कीमत का होगा एलान

कंपनी ने इस कार के लिए बुकिंग पहले से ही ओपन कर दी है। लेकिन अभी तक कीमत के बारे में कोई भी जानकारी नहीं आई है। आपको बता दे टाटा मोटर्स 14 सितंबर को आधिकारिक तौर पर यानी कल नेक्सन फेसलिफ्ट एसयूवी के साथ-साथ नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार के अपडेटेड वर्जन के कीमत की घोषणा करेगा।

वेरिएंट्स

टाटा ने Nexon के वेरिएंट को एक नया रूप दिया दिया है। इसमें स्मार्ट, स्मार्ट+, प्योर+, क्रिएटिव+, फियरलेस और फियरलेस+ वेरिएंट आएगा।

इंजन

इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलता है। इसका पेट्रोल इंजन 118 bhp की पावर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। इसे 5 स्पीड मैनुअल, 6 स्पीड मैनुअल या फिर 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। डीजल में ये इंजन 113 bhp की अधिकतम पावर और 260 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड एएमटी से जोड़ा गया है।

आपको बता दें, टाटा अब Nexon EV के लिए अब जनरेशन टू इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल करेगी जो पहले से 20 किलोग्राम हल्का और छोटा भी है। अधिकतम आरपीएम 12,000 से बढ़ाकर 16,000 कर दिया गया है। बीएमएस एल्गोरिदम और लिक्विड-कूलिंग सिस्टम में भी अपग्रेड किया गया है। जो 127 बीएचपी का उत्पादन करेगा जबकि लॉन्ग रेंज वेरिएंट 143 बीएचपी का प्रोडक्शन करेगा। अधिकतम स्पीड 120 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 150 किमी प्रति घंटे कर दी गई है।

इंटीरियर और एक्सटीरियर

कंपनी ने इस कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में काफी बदलाव किया है। इसका एक्सटीरियर काफी curve कांसेप्ट से डिजाइन है। कॉम्पैक्ट एसयूवी में अब ऊपर टर्न इंडिकेटर और लाइट बार के साथ स्प्लिट हेडलैंप सेटअप है और हेडलैंप यूनिट नीचे बम्पर में है। इसके अलावा, नेक्सॉन ईवी में आगे और पीछे एक लाइट बार की सुविधा है।