Airtel Satellite internet Services वनवेब उपग्रहों को निचली-पृथ्वी की कक्षा में स्थापित कर रहा है जो इसके नीचे किसी भी ग्राउंड स्टेशन को इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए रिले सेवा के रूप में कार्य करेगा। यह तकनीक एलन मस्क के स्टारलिंक के समान है। इसकी बहुत कम संभावना है कि एयरटेल अपनी सैटेलाइट इंटरनेट सेवाएं भारत में लाएगा। भारत में डीटीएच में इसकी 25% बाजार हिस्सेदारी भी है।

एयरटेल चयनित क्षेत्रों में सैटेलाइट इंटरनेट सेवाएं प्रदान करना शुरू करने के लिए तैयार है। यह सेवा वनवेब द्वारा पेश की जाएगी, जिसमें एयरटेल की हिस्सेदारी 30% है। वनवेब यूजर्स को पृथ्वी कक्षा उपग्रहों का इस्तेमाल करके इंटरनेट का इस्तेमाल करने देगा।

बता दें, वनवेब एक उपग्रह सेवा प्रदाता है, जिसे अतीत में स्पेसएक्स, क्वालकॉम, एयरबस और Google द्वारा सपोर्ट किया गया था। 2020 में, कंपनी ने दिवालियापन के लिए आवेदन किया, लेकिन एयरटेल और यूनाइटेड किंगडम सरकार द्वारा इसे जमानत दे दी गई।

स्टारलिंक को मिलेगी कड़ी टक्कर

वनवेब उपग्रहों को निचली-पृथ्वी की कक्षा में स्थापित कर रहा है, जो इसके नीचे किसी भी ग्राउंड स्टेशन को इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए रिले सेवा के रूप में कार्य करेगा। यह तकनीक एलन मस्क के स्टारलिंक के समान है लेकिन छोटे पैमाने पर। फिलहाल, वनवेब के पास अपनी इंटरनेट सेवाओं के लिए 542 उपग्रहों का समूह है।

तुलना के लिए, स्टारलिंक के पास वर्तमान में 4487 उपग्रह हैं, जो वनवेब का लगभग दस गुना है। स्टारलिंक निस्संदेह उपग्रह इंटरनेट सेवाओं के लिए बाजार में अग्रणी है, लेकिन एयरटेल का वनवेब प्रतिस्पर्धा में प्रवेश करने के लिए काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है।

एयरटेल की सैटेलाइट सेवाएं सितंबर में होंगी शुरू

भारती एंटरप्राइजेज (एयरटेल की मूल कंपनी) के चेयरमैन अखिल गुप्ता ने कहा है कि सैटेलाइट संचार को बढ़ावा देने की जरूरत है। एक रिपोर्ट के अनुसार , एयरटेल का वनवेब जल्द ही अगले महीने तक अपनी सेवाएं देना शुरू कर देगा।

यदि आप सोच रहे हैं, तो आपके फ़ोन इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए वनवेब उपग्रहों से सीधे कनेक्ट नहीं हो पाएंगे। एंड्रॉइड ओईएम वास्तव में फोन में सैटेलाइट कनेक्टिविटी लाने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन यह एसओएस अलर्ट तक ही सीमित होगा, और इंटरनेट कनेक्टिविटी की पेशकश नहीं करेगा।

क्या एयरटेल भारत में सैटेलाइट इंटरनेट ऑफर करेगा?

वनवेब के पास वर्तमान में सीमित संख्या में उपग्रह हैं जो मुख्य रूप से आर्कटिक क्षेत्र को कवर करते हैं। इनमें यूके, ग्रीनलैंड, अलास्का और कनाडा के कुछ हिस्से शामिल हैं। इसे आगे अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया तक विस्तारित किया जाएगा। वनवेब पहले इन क्षेत्रों में अपने व्यापार संचालन की निगरानी करेगा, और बाद में मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया जैसे अन्य बाजारों में विस्तार करेगा।

इसकी बहुत कम संभावना है कि एयरटेल अपनी सैटेलाइट इंटरनेट सेवाएं भारत में लाएगा। कंपनी वर्तमान में प्राथमिकता के तौर पर देश में अपने एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर कनेक्शन के विस्तार पर ध्यान केंद्रित कर रही है। एयरटेल सभी सर्किलों में 5G कनेक्टिविटी तैनात करने में भी भारी निवेश कर रहा है। भारत में डीटीएच में इसकी 25% बाजार हिस्सेदारी भी है।