पन्ना /एमपी

अशोक विश्वकर्मा 

एक किसान की बेटी ,,,अखबारों से बनाती है गाउन ड्रेसस

पन्ना की बेटी सोशल मीडिया पर धूम मचाने वाली अपेक्षा राय, 

केवल अखबारों, सुई और धागे के कमाल से बना देती है फैंसी सेलिब्रिटी गाउन 

-पन्ना की 'पेपर क्वीन' अपेक्षा राय

19 साल की छोटी सी उम्र में मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के एक छोटे से गांव सुडोर की अपेक्षा राय सुई, धागे और अखबार से सोशल मीडिया सेंसेशन बन गई हैं। एमएक्स प्लेयर, टिक्की, जोश और यूट्यूब पर 'पेपर क्वीन' के नाम से मशहूर राय का सपना मनीष मल्होत्रा ​​के लिए डिजाइन करना और मेट गाला ,बनना है 'फैशन की सबसे बड़ी रात' के लिए दुनिया की सबसे खूबसूरत पोशाक बनाने का सपना है , वह पुराने अखबार लेती है और उन्हें लुभावने छायाचित्रों में बदल देती है। बॉल गाउन, पेप्लम, शीथ, शोल्डर वेज, एम्पायर, एसिमेट्रिकल या ए-लाइन... उसने लगभग हर सिल्हूट को सिल दिया है।

- आपको बता दे डिजाइन तैयार करने में क्वीन सिर्फ 1.5 से 2 घंटे का समय लगता है। दीपिका पादुकोण के मेट गाला गाउन से लेकर नोरा फतेही के जलपरी लुक तक, उन्होंने इन्हें अखबारों से ड्रेस तैयार किया है।

 “जब मैं स्कूल में थी, तब से मैं अपनी माँ की पुरानी साड़ियों को अपने लिए ड्रेस में बदल लेती थी। फिर मैंने यूट्यूब वीडियो देखना शुरू किया और अलग-अलग सिल्हूट बनाना सीखा। कुछ साल पहले, मैंने एक सरकारी कौशल विकास योजना में दाखिला लिया और सिलाई-कढ़ाई करना सीखा। , क्योंकि मैं इसे खरीद नहीं सकती। मैं स्क्रैप डीलरों से पुराने अखबार इकट्ठा करती थी और उनसे ड्रेस बनाती थी,'' उनके पिता हरि शंकर, जो एक किसान हैं, और उनकी बड़ी बहन नीलम हैं, जो उनके सभी वीडियो शूट करती हैं और कपड़े बनाने में उनकी मदद करती हैं।

 -अपेक्षा राय ने पेपर ड्रेस पहनी हुई है जो नोरा फतेही के गाउन से मिलती जुलती हैअपेक्षा राय ने पेपर ड्रेस पहनी हुई है जो नोरा फतेही के गाउन से मिलती जुलती है 

 - मेरे गांव में अब भी अपेक्षा की उम्र की लड़कियों की शादी कर दी जाती है. हालाँकि हमारे रिश्तेदार और गाँव के लोग अक्सर मुझ पर लड़कियों की शादी करने के लिए दबाव डालते हैं, लेकिन मैं चाहता हूँ कि मेरी बेटियाँ कुछ करें। मैंने कभी नहीं सोचा था कि अपेक्षा इतनी कम उम्र में इतनी मशहूर हो जाएंगी।” उन्होंने हाल ही में गाँव में एक छोटी सी किराने की दुकान खोली है, इसलिए अपेक्षा को अब कटनी नहीं जाना पड़ता है, जो कि बड़े शहरों से बेहतर कनेक्शन और अधिक आपूर्ति वाला एक शहर-गांव है। वह दुकान पर बेचने के लिए जो भी उत्पाद लाते हैं, चाहे वह होली की पिचकारियां हों या चिप्स के पैकेट, अपेक्षा उनसे एक ड्रेस बनाती हैं।

 ,-टिकटॉक पर अपेक्षा के 2 मिलियन फॉलोअर्स थे, अब, एमएक्स प्लेयर पर उनके 1.3 मिलियन, जोश पर 1.2 मिलियन, टिक्की पर 406K और इंस्टाग्राम पर 108K फॉलोअर्स हैं। फिलहाल वह हर महीने अच्छी खासी कमाई कर लेती हैं। “मैं लोगों को यह नहीं बताता कि मैं वीडियो से कितना कमाता हूं।