नई दिल्ली, भारत की ताकत में अब और इजाफा होने जा रहा है। पीएम मोदी के फ्रांस दौरे से ठीक पहले बड़ी डिफेंस डील हुई है। भारत फ्रांस से 26 राफेल विमान और तीन तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बी खरीदेगा। रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने भारतीय नौसेना के लिए इस डील को मंजूरी दे दी है।

26 राफेल, तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बी खरीदेगा भारत

समाचार एजेंसी के मुताबिक, डीएसी ने तीन अतिरिक्त स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों के साथ राफेल लड़ाकू विमानों को खरीदने की मंजूरी दी। डीएसी ने 22 राफेल एमएस और 4 ट्विन सीटर ट्रेनर संस्करणों को मिलाकर 26 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

90 हजार करोड़ की डील

बताया जा रहा है कि भारत और फ्रांस के बीच 90 हजार करोड़ रुपये की डील हुई है। इस डील के प्रस्तावों पर रक्षा मंत्रालय में पहले ही उच्च-स्तरीय बैठकों में चर्चा हो चुकी है। इसे डीएसी के सामने रखा गया, जहां इस डील को मंजूरी दे दी गई।

फ्रांस दौरे पर पीएम मोदी

गौरतलब है कि पीएम मोदी फ्रांस दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी 13-14 जुलाई को फ्रांस के दौरे पर रहेंगे। फ्रांस के बाद पीएम यूएई का दौरा करेंगे। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर पीएम फ्रांस का दौरा कर रहे हैं। पीएम यहां बतौर चीफ गेस्ट बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेंगे। साथ ही वह मैक्रों और अन्य फ्रांसीसी गणमान्य व्यक्तियों के साथ सार्थक चर्चा करेंगे। इसके अलावा वह भारतीय प्रवासियों, भारतीय और फ्रांसीसी कंपनियों के अधिकारियों के साथ चर्चा भी करेंगे।