नई दिल्ली, देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी अपनी रणनीति तैयार करने में जुटी है। चुनाव में लगभग एक साल का वक्त है, लेकिन बीजेपी में अभी से उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होने लगी है। कहा जा रहा है कि बीजेपी अपने उन मंत्रियों को चुनावी मैदान में उतार सकती हैं, जिन्होंने पहले कभी चुनाव नहीं लड़ा है। ऐसे नेताओं की लिस्ट में विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का नाम भी शामिल है। आपको बताते हैं कि बीजेपी के कौन-कौन से मंत्री इस बार चुनाव लड़ सकते हैं।

एस जयशंकर

पूर्व विदेश मंत्री और विदेश सचिव सुब्रह्मण्यम जयशंकर गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं। उनका राज्यसभा का कार्यकाल अभी बचा हुआ है। मोदी सरकार में उन्हें 2019 में विदेश मंत्री बनाया गया था। इसी साल उन्हें पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था। जयशंकर अमेरिका, चीन और चेक गणराज्य में राजदूत रह चुके हैं। जयशंकर की पढ़ाई दिल्ली से ही हुई है। कहा जा रहा है कि अगले चुनाव में उन्हें दिल्ली से टिकट दिया जा सकता है।

निर्मला सीतारमण

इनकी जन्मस्थली तमिलनाडु है और फिलहाल देश की वित्त मंत्री हैं। वित्त मंत्रालय से पहले इन्हें रक्षा मंत्रालय का जिम्मा मिला हुआ था। निर्मला ने तमिलनाडु से अर्थशास्त्र में स्नातक किया। दिल्ली में जेएनयू से इन्होंने एमफिल किया है। साल 2003 में वह राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्‍य बनी थीं। अभी कर्नाटक से राज्यसभा सांसद हैं।

मनसुख मांडविया

ये गुजरात से आते हैं और अभी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हैं। 2002 में 28 साल की आयु में ही गुजरात में विधानसभा चुनाव जीते थे। गुजरात में सबसे कम उम्र में विधानसभा चुनाव जीतकर रिकॉर्ड बनाया। साल 2018 में वह दूसरी बार राज्यसभा सांसद चुने गए।

पीयूष गोयल

मोदी सरकार में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री हैं। रेल मंत्री की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं। 2010 में वह पहली बार राज्यसभा के लिए चुने गए। 2016 में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने गए।

अश्विनी वैष्णव

आईआईटीयन अश्विनी वैष्णव रेल मंत्री हैं। अश्विनी का जन्म राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। 2019 में ओडिशा से इन्हें राज्यसभा भेजा गया था।