पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून के बीच अमेरिका में अपनी पहली राजकीय यात्रा पर रहेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन चीफ गेस्ट होंगे। जानकारों के मुताबिक, इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौते होंगे।

इस यात्रा से पहले संवाददाता को संबोधित करते हुए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत और अमेरिका के व्यापार समझौते पर टिप्पणी की।

दोनों देशों के बीच रिकॉर्ड स्तर पर हुआ व्यापार: एंटनी ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा,"पिछले साल, जैसा कि आप सभी जानते हैं, हमारे देशों के बीच व्यापार 191 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया, जिससे अमेरिका भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन गया। अमेरिकी कंपनियों ने अब भारत में कम से कम 54 अरब डॉलर का निवेश किया है।"

अमेरिका में भारतीय कंपनियों ने आईटी, फार्मास्यूटिकल्स और अधिक में डॉलर 40 बिलियन से अधिक का निवेश किया है, कैलिफोर्निया से जॉर्जिया तक 425,000 नौकरियों का समर्थन किया है।

दोनों देश समृद्ध इंडो-पैसिफिक बनाने के लिए काम कर रहे: एंटनी ब्लिंकन

उन्होंने आगे कहा,हम स्वास्थ्य सुरक्षा को बढ़ावा देने वाली क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों को दूर करने के लिए एक साझा प्रतिबद्धता में साझेदारी के महत्व को देखते हैं। हम क्वाड भागीदारों के साथ एक मुक्त, खुला, सुरक्षित, समृद्ध इंडो-पैसिफिक बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

हम इस (भारत-अमेरिका) परिभाषित संबंध को दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच एक अतुल्य संबंध के रूप में देखते हैं।