वॉशिंगटन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 जून से 24 जून तक संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा करेंगे। मोदी को राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। उनकी इस यात्रा में 22 जून को राजकीय रात्रिभोज भी शामिल है। बाइडन और मोदी ने मई 2022 में महत्वपूर्ण एवं उभरती हुई टेक्नोलॉजी संबंधी अमेरिका-भारत पहल की घोषणा की थी।

बता दें कि पीएम मोदी के अमेरिका यात्रा से पहले वाशिंटन डीसी में ‘यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम’ के अध्यक्ष मुकेश अघी ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत की।

उन्होंने कहा कि भारत टेक्नोलॉजी के हस्तांतरण की तलाश में जुटा है, इसलिए हम जीई इंजनों पर कुछ उम्मीद करते हैं जहां सौदा होगा। भारत में जीई जेट इंजन बना सकता है। अगर ऐसा होता है तो भारत विमानों के लिए गर्म इंजन बनाने वाला दुनिया का पांचवां देश बन जाएगा।

चीन से निपटने के लिए भारत को तकनीक की जरूरत

उन्होंने आगे कहा, भारत को एक आक्रामक रूख अख्तयार कर चुके चीन से निपटना होगा। इसलिए भारत को तकनीक की जरूरत है। हम जो देख रहे हैं वह यह है कि बाइडन प्रशासन कुछ जटिल टेक्नोलॉजी को भारत में स्थानांतरित करने के लिए सहमत हो रहे हैं। अमेरिका भी चीन पर नजर रख रहा है।

दोनों देशों के लिए यह जीत का अवसर: मुकेश अघी

उन्होंने कहा कि भारत एक बड़ा बाजार है। मुझे लगता है कि कई अमेरिकी कंपनियां भारत को एक संभावित बाजार के रूप में देख रही हैं। इसलिए बाजार, व्यापार और आर्थिक निवेश के अवसर को देखते हुए यह दोनों देशों के लिए एक जीत है।