नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पिछले एक साल में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) ही नहीं रिकरिंग डिपॉजिट (RD) या आवर्ती जमा की ब्याज दरों में इजाफा देखने को मिला है। कुछ बैंक रिकरिंग डिपॉजिट पर निवेशकों को 10 प्रतिशत के करीब की ब्याज ऑफर कर रहे हैं। ऐस में ये मौका उन निवेशकों के लिए बेहतर साबित हो सकता है जो सुरक्षिक निवेश के विकल्पों की तलाश कर रहे हैं।

बता दें, बीते एक साल में एफडी और आरडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी होने के पीछे की वजह आरबीआई की ओर से रेपो रेट में इजाफा करना है। पिछले एक साल में रेपो रेट 4.40 प्रतिशत (मई 2022) से बढ़कर 6.50 प्रतिशत हो गई है।

2023 में RD पर कितना ब्याज दे रहे बैंक?

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB)

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB) की ओर से पांच साल की आरडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 9.6 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है, जबकि समान्य निवेशकों के लिए ये 9.1 प्रतिशत है।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Bank)

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Bank) की 1001 दिनों की आरडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 9.5 प्रतिशत की ब्याज दी जाती है और पांच सालों पर 8.15 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। वहीं, सामान्य निवेशकों को 1001 दिनों की आरडी पर 9.1 प्रतिशत और 5 साल की आरडी पर 7.65 प्रतिशत की ब्याज दी जाती है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में  RD पर ब्याज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से 5 साल की आरडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है, जबकि सामान्य निवेशकों को 6.6 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है।

एचडीएफसी बैंक में  RD पर ब्याज

एचडीएफसी बैंक की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को पांच साल की आरडी पर 7.5 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। वहीं, अन्य निवेशकों को बैंक 7 प्रतिशत की ब्याज ऑफर कर रहा है। इसके अलावा 7.5 सालों और 10 सालों की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है।

आईसीआईसीआई बैंक में RD पर ब्याज

आईसीआईसीआई बैंक की ओर से पांच सालों की आरडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। वहीं, अन्य निवेशकों को बैंक द्वारा 6.9 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है।