नई दिल्ली, विश्वविद्यालयों से जुड़ी सही और सटीक जानकारी के लिए छात्रों को अब भटकना नहीं होगा। उन्हें एक क्लिक पर एक ही जगह उससे संबंधित सारी जानकारी मिलेगी। उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिला शुरु होने से पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( यूजीसी ) ने छात्रों की सुविधा के लिए एक नई व्यवस्था बनाई है। जिसमें कोई भी छात्र यूजीसी की वेबसाइट पर जाकर यह जानकारी हासिल कर सकता है।

विश्वविद्यालय के साथ राष्ट्रीय महत्व के संस्थान व स्वायत्त कालेजों की भी मिलेगी जानकारी

अभी छात्रों को इससे जुड़ी जानकारी के लिए सभी की अलग-अलग वेबसाइट सर्च करनी पड़ती थी। यूजीसी ने हाल ही में अपनी वेबसाइट को नया स्वरूप दिया है। जिसमें छात्रों से जुड़ी जानकारियों को विशेष जगह दी है। खासकर सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय, राज्य, निजी और डीम्ड विश्वविद्यालय के साथ राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों और स्वायत्त कालेजों से जुड़ी जानकारी को प्रमुखता से रखा है।

फर्जी विश्वविद्यालयों सूची होगी प्रदर्शित

देश में मौजूदा समय में इन संस्थानों की संख्या दो हजार से अधिक है। इनमें अकेले करीब 11 सौ विश्वविद्यालय ही है। यूजीसी का मानना है कि इससे छात्रों के साथ दाखिले के दौरान किसी भी तरह का धोखाधड़ी को रोका जा सकेगा। अभी विश्वविद्यालयों या शैक्षणिक संस्थानों से मिलते जुलते नाम वाली ढेरों वेबसाइट प्रचलित है। ऐसे में सही जानकारी न होने के चलते छात्र इनके जाल में फंस जाते है। इसके साथ ही यूजीसी ने अपनी नई वेबसाइट पर फर्जी विश्वविद्यालयों की एक अलग सूची तैयार कराई है ताकि छात्र इससे बच सके। मौजूदा समय में फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में 21 नाम शामिल है।

दाखिले या संस्थानों से जुड़ी सारी जानकारी एक ही जगह पर

यूजीसी के मुताबिक छात्रों को यह सुविधा मुहैया कराने का फैसला पिछले कुछ सालों में उनकी कठिनाईयों को देखने और समझने के बाद लिया है। वैसे भी अब जब सारा कुछ आनलाइन हो गया है। ऐसे में छात्रों को दाखिले या संस्थानों से जुड़ी सारी जानकारी एक ही जगह पर मिल जाना उनके लिए बड़ी सुविधा है। विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए आयोजित की जा रही संयुक्त प्रवेश परीक्षा ( सीयूईटी ) भी इस दिशा में एक बड़ी पहल है।

इससे पहले छात्रों को विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए अलग-अलग विश्वविद्यालयों में आवेदन करने होते थे। इसमें उनके समय और धन दोनों ही बर्बादी होती थी। जबकि इस व्यवस्था से छात्रों को एक बार ही आवेदन करना होता है और उसके आधार पर वह किसी भी विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने के लिए पात्र होते है।