नई दिल्ली,सिडनी में अगले हफ्ते होने वाली क्वाड (भारत, अमेरिका, जापान व आस्ट्रेलिया का संगठन) शिखर बैठक रद्द कर दी गई है। घरेलू संकट में फंसे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार देर रात आस्ट्रेलिया जाने की यात्रा रद्द करने का ऐलान किया था उसकी वजह से ही बुधवार को आस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अलबिनीजी ने क्वाड बैठक नहीं होने की घोषणा की।

क्वाड के चारों देश जी-7 की बैठक के दौरान वहां होंगे

हालांकि पीएम नरेन्द्र मोदी अपने पूर्वनियोजित कार्यक्रम के तहत आस्ट्रेलिया की यात्रा पर जाएंगे। क्वाड के चारों देशों के बीच इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि हिरोशिमा में ही जी-7 देशों की शिखर बैठक के दौरान ही समय निकाल कर क्वाड देशों के नेता वहां एक संक्षिप्त बैठक कर लें। क्वाड के चारों देश जी-7 की बैठक के दौरान वहां होंगे।

अमेरिका में ऋण संकट गहराया

अमेरिका में ऋण संकट गहरा हो गया है, जिसके समाधान की कोशिश जारी है। बाइडन प्रशासन की तरफ से विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी को मनाने की कोशिश हो रही है ताकि वहां के कांग्रेस से ऋण सीमा बढ़ाने की मंजूरी मिल जाए। इतिहास में पहली बार अमेरिकी सरकार इस तरह के संकट में फंसी है। इसकी गंभीरता को देखते हुए ही राष्ट्रपति बाइडन ने जापान के बाद पापुआ न्यू गिनी और आस्ट्रेलिया जाने की यात्रा को रद्द करने का ऐलान किया है।

पीएम अलबिनीजी ने कहा

इस बारे में पीएम अलबिनीजी ने कहा है कि “अगले हफ्ते की क्वाड शिखर बैठक नहीं होगी लेकिन हम यह सोच रहे हैं कि जापान में ही क्वाड नेताओं की एक बैठक हो जाए। वहां पर पीएम मोदी, पीएम किशिदा (जापान) और राष्ट्रपति बाइडन के साथ मैं भी रहूंगा। हालांकि अभी बैठक को लेकर अंतिम फैसला नहीं हुआ है।'' भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक दिन पहले ही पीएम की जापान, पापुआ न्यू गिनी और आस्ट्रेलिया की यात्रा की घोषणा की जो 19 मई से 24 मई तक होगी।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने दी जानकारी

विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि पीएम मोदी की आस्ट्रेलिया में द्विपक्षीय बैठक के साथ ही वहां रहने वाले भारतीयों के साथ भी बैठक होनी है । साथ ही कारोबार जगत के लोगों से भी उनका सम्मेलन होगा। जहां तक क्वाड शिखर सम्मेलन का सवाल है तो इस बारे में चारों देशों के बीच चर्चा होने के बाद अंतिम फैसला किया जाएगा। जापान में क्वाड शिखर बैठक की संभावना के बारे में बताया जा रहा है कि सभी राष्ट्र प्रमुखों ने वहां के लिए अपने कार्यक्रम पहले ही तय कर रखे हैं। साथ ही क्वाड एक बहुत ही महत्वपूर्ण व गंभीर संगठन है और उसकी बैठक को लेकर काफी तैयारियां करनी होती है।