वाशिंगटन,   वाशिंगटन स्थित संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) ने कहा कि एक स्वतंत्र जांच में फेसबुक के गोपनीयता कार्यक्रम में कई खामियां और कमजोरियां पाई गई हैं। शीर्ष अमेरिकी डेटा गोपनीयता नियामक ने फेसबुक-मालिक मेटा पर डेटा गोपनीयता पर अपनी प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और अनुपालन नहीं करने पर इसे भारी प्रतिबंध लगाने की धमकी दी।

नियमित ऑडिट की अनुमति देने पर सहमत हुआ

वाशिंगटन स्थित संघीय व्यापार आयोग ( एफटीसी ) ने कहा कि एक स्वतंत्र जांच में फेसबुक के गोपनीयता कार्यक्रम में कई खामियां और कमजोरियां पाई गई हैं, जो जनता के लिए पर्याप्त जोखिम पैदा करती हैं।

FTC का मामला 2018 में शुरू हुआ जब यह खुलासा हुआ कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के 2016 के अभियान पर काम करने वाली डेटा फर्म कैंब्रिज एनालिटिका के हाथों करोड़ों फेसबुक उपयोगकर्ताओं का व्यक्तिगत डेटा को अनुचित रूप से नुकसान हुआ। 2019 के एक समझौते में, फेसबुक गोपनीयता के उल्लंघन पर $ 5 बिलियन का जुर्माना देने और अपनी गोपनीयता प्रथाओं के नियमित ऑडिट की अनुमति देने पर सहमत हुआ।

एफटीसी ने बुधवार को कहा कि मेटा ने माता-पिता के नियंत्रण पर माता-पिता को गुमराह किया, 13 साल से कम उम्र के बच्चों को अभी भी माता-पिता द्वारा वीटो नहीं किए गए संपर्कों के साथ चैट में शामिल होने की अनुमति दी गई है।

एफटीसी का कदम राजनीतिक स्टंट: एंडी स्टोन

नियामक ने कहा कि पिछले 90 दिनों में उपयोगकर्ताओं द्वारा ऐप का उपयोग करने में विफल रहने पर फेसबुक ने तीसरे पक्ष के ऐप को निजी जानकारी तक पहुंच देना जारी रखा। नतीजतन, एफटीसी मेटा को नए उत्पादों को लॉन्च करने से रोकने के लिए मजबूर करने की मांग कर रहा है जब तक कि स्वतंत्र लेखा परीक्षकों को यह पता नहीं चलता कि कंपनी की गोपनीयता नीतियां अनुपालन कर रही हैं। एफटीसी भी मेटा को बच्चों के डेटा से पैसे कमाने से प्रतिबंधित करने की धमकी दे रहा है।

फेसबुक के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने एफटीसी के कदम को "राजनीतिक स्टंट" कहा और कहा कि यह अपने अधिकार को खत्म कर रहा है। स्टोन ने कहा, "हमारे समझौते के इर्द-गिर्द एफटीसी के साथ तीन साल के लगातार जुड़ाव के बावजूद, उन्होंने इस नए, पूरी तरह से अभूतपूर्व सिद्धांत पर चर्चा करने का कोई अवसर नहीं दिया।"

FTC कमिश्नर अल्वारो बेदोया, जिनके पास इस खतरे पर आगे बढ़ने के लिए निर्णायक वोट होगा, ने बच्चों के डेटा के मुद्रीकरण को रोकने के लिए अपनी एजेंसी के अधिकार पर भी सवाल उठाया। उन्होंने बुधवार की चेतावनी को हरी झंडी दिखा दी, लेकिन साथ ही कहा कि वह अतिरिक्त दलीलें सुनने के लिए उत्सुक हैं और उन पर खुले दिमाग से विचार करेंगे।