देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से मौसम के नए-नए रंग देखने को मिल रहे हैं. कभी तपती दोपहरी में लोगों का अपने घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है तो कभी अचानक बना सुहाना मौसम उनको शीतलता पहुंचाता है. ऐसे में लोग मौसम के मिजाज को समझ नहीं पा रहे हैं. इस बीच भारत मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले एक हफ्ते के मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में मौसम सामान्यतः खुशनुमा बना रहेगा और दिनभर बादल छाए रहेंगे. 

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में आज मैग्जीमम टेंपरेचर 36 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंपरेचर 18 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. इससे पहले 24 अप्रैल के दिल्ली में मैग्जीमम टेंपरेचर 34.5 डिग्री सेल्सियस ( सामान्य से 3 डिग्री कम) दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तेज आंधी की उम्मीद भी जताई है. आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में आज तेज आंधी और बिजली की गरजन के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है. इसके विपरीत वेस्ट यूपी में आज मौसम साफ रहने की संभावना है. 

बारिश की बात करें तो देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना बन रही है. मौसम संबंधी रिपोर्ट के अनुसार पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और असम के कई स्थानों पर 28 अप्रैल को भारी बारिश की संभावना है. जबकि केरल और तेलंगाना के कई हिस्सों में 26 और 27 अप्रैल मूसलाधार बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के साथ गुजरात में अगले दो तीन दिनों में गरजन के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं.