गैस सिलेंडर (LPG Cylinder)के दाम इन दिनों आसमान छू रहे हैं. दूर-दराज गांवों में तो लोगों ने सिलेंडर को बाधकर रख दिया है. क्योंकि सिलेंडर के दाम पिछले एक साल में 100 फीसदी तक बढ़ गए हैं. जो सिलेंडर कभी 600 रुपए का मिल जाता था. अब उसकी कीमत 1100 रुपए तक पहुंच गई है. लेकिन यदि आप राजस्थान से हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं है. क्योंकि राजस्थान में बीपीएल कार्ड धारकों को एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder)सिर्फ 500 रुपए में मिल जाएगा. आपको बता दें कि ये लाभ सरकार ने मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के तहत पात्रों को दे रही है. 

आपको बता दें कि इस सब्सिडी सुविधा का लाभ सिर्फ राजस्थान के निवासियों को ही मिलने वाला है. क्योंकि मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में ही शुरू की है. आपको बता दें कि बीपीएल कनेक्शन धारकों के अकाउंट में 610 रुपये की सब्सिडी भेजी जाएगी. जिससे सिलेंडर की कीमत सिर्फ 500 रुपए ही शेष रह जाएगी. क्योंकि वहां गैस सिलेंडर का रेट 1150 रुपए तक है. मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंट्शन करना होगा. उसके बाद सब्सिडी सीधी आपके अकाउंट में डाल दी जाएगी. 

जानकारी के मुताबिक यदि आप सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपने बैंक अकाउंट को जनधन खाते से लिंक कराना जरूरी है. क्योंकि सब्सिडी की धनराशि इसी खाते में भेजी जाएगी. लेकिन अपना बैंक अकाउंट आप तभी जन आधार से लिंक कराएं, तब आप बीपीएल या उज्जवला योजना के अंतर्गत आते हों. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 1 अप्रैल से शुरू हो चुकी है.