कलाक्षेत्र यौन उत्पीड़न मामले में अडयार महिला पुलिस ने 31 मार्च को एक प्राथमिकी दर्ज की है। चेन्नई पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि प्रोफेसर हरि पदमन पर 3 धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस ने महिला उत्पीड़न अधिनियम की धारा 354 (ए), 509, 4 के तहत मामला दर्ज किया है।

क्या है पूरा मामला?

चेन्नई के तिरुवनमियूर में कलाक्षेत्र कॉलेज की एक छात्र ने एक सहायक प्रोफेसर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। सहायक प्रोफेसर, हरि पदमन पर तमिलनाडु महिला निषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में कॉलेज की सभी छात्राएं चेन्नई शहर के पुलिस आयुक्त शंकर जिसवाल से मिली थी।

बता दें कि कलाक्षेत्र फाउंडेशन की सैकड़ों लड़कियों ने 31 मार्च को चार पुरुष फैकल्टी मेंबर्स के खिलाफ यौन उत्पीड़न और अश्लील मैसेज भेजने की शिकायत करते हुए धरना दिया। सभी छात्राएं प्रोफेसर और अन्य के खिलाफ कार्रवाई में देरी का रहे थे। हालांकि, आधी रात के बाद छात्राओं ने अपना आंदोलन अस्थायी रूप से रोक दिया।

यौन उत्पीड़न के डर से नहीं जा रही कॉलेज

संवाददाताओं को संबोधित करते हुए तमिलनाडु महिला आयोग की अध्यक्ष ए.एस. कुमारी ने कहा कि शिक्षकों के खिलाफ यौन उत्पीड़न को लेकर छात्राओं से कई शिकायतें मिली हैं। चेयरपर्सन ने कई छात्रों और शिक्षकों के साथ-साथ कलाक्षेत्र फाउंडेशन की निदेशक रेवती रामचंद्रन से भी मुलाकात की। कई छात्राओं ने कहा कि वे यौन उत्पीड़न के डर से संस्थान नहीं जा पा रही हैं। छात्राओं ने अपने साथ हुए उत्पीड़न के बारे में केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय से भी शिकायत की है और जिम्मेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ होगी कानूनी कार्रवाई

कलाक्षेत्र में कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ छात्रों के विरोध के एक दिन बाद, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने राज्य विधानसभा में कहा कि अगर आरोपों की पुष्टि होती है तो दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि मुख्यमंत्री कलाक्षेत्र फाउंडेशन के यौन उत्पीड़न के संबंध में विधानसभा में एक विशेष ध्यान आकर्षित करने वाले प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले की उचित जांच कर रही है और अगर आरोप सिद्ध होते हैं तो जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। स्टालिन ने कहा, 'महिला प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए गए हैं। तमिलनाडु पुलिस को कलाक्षेत्र छात्र संघ से कोई आधिकारिक लिखित शिकायत नहीं मिली है।'