देश की राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर शुरू हो गया है. सुबह को सूर्यदेव के प्रकट होने के साथ ही तपिश का दौर शुरू हो जाता है, जो शाम ढ़लने तक बना रहता है. हालांकि अब रात के टेंपरेचर में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. यही वजह है कि लोगों ने अपने एसी-कूलर और पंखे चलाने शुरू कर दिए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में आज यानी बुधवार को मिनिमम टेंपरेचर 18 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 34 डिग्री सेल्सियस बना रह सकता है. इसके साथ ही दिल्ली मे आज बादलों की आवाजाही लगी रह सकती है. आपको बता दें कि दिल्ली में गुरुवार के बाद हल्की बूंदाबांदी रह सकती है.  

Sponsored

देव क्लासेज व मून रेस्टॉरेंट - बूंदी

देव क्लासेज व मून रेस्टॉरेंट की ओर सभी कोटा एवं बूंदी वासियों को नवरात्री, दशहरा तथा दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें |

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो राजधानी लखनऊ में आज मिनिमम टेंपरेचर 18 और मैग्जीम टेंपरेचर 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके साथ आज दिनभर आसमान साफ रहेगा. वहीं, कल यानी 16 मार्च को लखनऊ में आसमान में हल्की घटा छाई रह सकती है. 17 मार्च को हल्की व मध्यम बारिश की संभावना है. दिल्ली से सटे गाजियाबाद की बात करें तो यहां मिनिमम टेंपरेचर 21 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेंचर 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 

मौसम विभाग से जुड़ी एजेंस स्काईमेट वेदर के अनुसार यूपी, हरियाणा और पंजाब में 17 और 18 मार्च को बारिश का अनुमान है. जबकि पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और बर्फबारी हो सकती है. आपको बता दें कि इस साल जनवरी के बाद से ही मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. फरवरी में पड़ी गर्मी ने पिछले 22 सालों के सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं. अमूमन जैसी गर्मी मार्च-अप्रैल में पड़ती है, वैसी इस बार फरवरी में देखने को मिली है. कई वैज्ञानिकों ने इसको ग्लोबल वॉर्मिंग का प्रभाव बताया है.