तुर्की में कुदरत का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. देश में महाविनाश के बाद एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस बार तुर्की का दक्षिणी प्रांत हैते भूकंप के दो नए झटकों से कांप उठा. इन झटकों में 3 लोगों की मौत और 213 लोग घायल हो गए. घायलों में कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है. भूकंप की जानकारी देते हुए न्यूज एजेंसी अनादोलू ने तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू के हवाले से बताया कि तुर्की में एकबार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. तुर्की की डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी के अनुसार सोमवार शाम को इस क्षेत्र में दो ताजा भूकंप के झटकें लगें हैं. 

तुर्की की अनादोलु एजेंसी ने आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी के हवाले से बताया कि हाटे का रक्षा जिला भूकंप के झटकों से हिल उठा. ये भूकंप स्थानीय समयानुसार रात करीब 8.04 बजे आया. रिक्टर स्केल पर जिसकी तीव्रता 6.4 मापी गई. जबकि भूकंप का दूसरा झटका तीन मिनट बाद आया, जिसकी तीव्रता 5.8 रिकॉर्ड की गई. इस भूकंप का केंद्र हैते का समंदाग प्रांत था. जानकारी के अनुसार भूकंप का पहला झटका 16.7 किलोमीटर की गहराई और दूसरा झटका 7 किलोमीटर की गहराई में था. 

आपको बता दें कि तुर्किए और सीरिया में 6 फरवरी को आए भयानक भूकंप के चलते अब तक लगभग 45 हजार लोगों की मौत हो गई है, जबकि घायल होने वालों की संख्या भी हजारों लाखों में है. यह भूकंप 7.8 की तीव्रता वाला था. यही नहीं तुर्किए में इस भूकंप के बाद 6000 झटके महसूस किए गए. वहां की डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी ने चेतावनी दी है कि भूकंप की वजह से समुद्र की लहरें 50 सेमी तक बढ़ सकती हैं. जिसकी वजह से समुद्र किनारे रह रहे लोगों को वहां से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है.