बॉलीवुड अदाकारा भाग्यश्री ने विजेताओं को सम्मानित किया

दिल्ली - वर्ल्ड वाइड एचीवर द्वारा आयोजित हेल्थ केयर समिट और अवार्ड्स 2023 में बढ़ते हार्ट अटैक ( दिल का दौरा ) के मामलों पर हेल्थ केयर विशेषज्ञों ने अपने विचार साझा किया । एक्सपर्ट ने बताया की कोरोना महामारी के बाद से लोगों की दिल की बीमारी की वजह से ज्यादा जान जा रही है. जिस तरह लोगों की जीवनशैली में अचानक बदलाव हुए हैं, उसमें जान जाने की अधिक वजह दिल की बीमारी ही है और ये मामले तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं। पहले सिर्फ बुजुर्ग ही दिल की बीमारी का शिकार होते थे, लेकिन आजकल युवा भी हार्ट अटैक की वजह से जान गंवा रहे हैं। इस दौरान स्वास्थ्य के क्षेत्र में नयी तकनीकों और मरीजों के डाटा की प्राइवेसी कैसे कैसे राखी राखी जाये इस पर भी चर्चा की गयी । एक्सपर्ट ने माना की पिछले दो साल में इसका ऐसी मौत का ट्रेंड बढ़ा है।

 समिट के साथ सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमे बॉलीवुड अभिनेत्री भाग्यश्री ने हेल्थकेयर सेक्टर में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले हॉस्पिटल, डॉक्टर और इस क्षेत्र से जुड़े अन्य व्यक्तियों को सम्मानित किया गया । उन्होंने शरीर को स्वस्थ रहने के मामले में बताया की "मूवमेंट एक दवा का काम करती है " हमारे शरीर को मूवमेंट की बहुत आवश्यकता होती है। जिम जाना ही एक्सरसाइज का तरीका नहीं होता है एक्सरसाइज करने की बहुत तरीके होते है जैसे घर की सफाई करना , खेल कूद में रूचि रखना , पैदल चलना ,बच्चों के साथ खेलना आदि। उन्होंने आगे कहा की डॉक्टर्स अपने मरीज़ को अपने से पहले हमेशा आगे रखते है जिससे वह अपने हेल्थ का ध्यान नहीं रख पाते इसलिए उनको को भी अपने हेल्थ का ध्यान रखना बहुत जरुरी है।

समिट में 50 से ज्यादा डॉक्टरों जैसे डॉ. राहुल पतिबंदला को हेल्थकेयर एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर - तेलंगाना ,डॉ सीएच पवन कुमार को सर्वश्रेष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट, आंध्र प्रदेश , डॉ. सारिका रॉय को बिहार की सर्वश्रेष्ठ ऑब्स्टेट्रिक्स एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ , प्रोफेसर डॉ अंजन कुमार दास को पूर्वी भारत में सर्वश्रेष्ठ यूरोलॉजिस्ट ,डॉ मनोकर पंचंथम को तमिलनाडु के सबसे भरोसेमंद कार्डियोलॉजिस्ट के लिए सम्मानित किया गया। यूनाइटेड मेडिसिटी हॉस्पिटल को बेस्ट मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल ऑफ द ईयर उत्तर प्रदेश के लिए सम्मानित किया गया। हॉस्पिटल के वाइस चेयरमैन सतपाल गुलाटी को पुरस्कृत किया।

एक्सपर्ट पैनल में यूनाइटेड मेडिसिटी हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डाक्टर प्रमोद कुमार, डॉक्टर वी लक्ष्मी दिव्या प्रबंध निदेशक, डर्मिक स्किन एंड हेयर क्लिनिक, डॉक्टर अर्जन दास सीनियर कंसलटेंट यूरोलोजी, डॉक्टर विमल मानी प्रबंध निदेशक विमला स्किन एंड लेज़र सेंटर और डॉक्टर राहुल भार्गव प्रिंसिपल एंड डायरेक्टर चीफ फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टिट्यूट गुडगाँव शामिल थे।

इसके साथ ही एक्सपर्ट ने हार्ट के बिमारियों के इलाज से जुड़ी नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी दी। इसमें जन्मजात हृदय रोग, वाल्व की खराबी, बिना ओपन सर्जरी वाल्व