Pravasi Bharatiya Sammelan 2023: मध्य प्रदेश के इंदौर में तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन जारी है. इस सम्मेलन में सोमवार को पीएम मोदी शिरकत करने इंदौर पहुंचे. तीन दिवसीय सम्मेलन में 70 देशों ने भाग लिया. इन देशों के 3500 से अधिक प्रवासी भारतीय भाग ले रहे हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर की तारीफ की. उन्होंने कहा, यहां काफी कुछ है, जो इस यात्रा को अविस्मरणीय बनाने वाला है. पास ही में महाकाल के महालोक का दिव्य और भव्य विस्तार हुआ है. आशा है आप सब भगवान महाकाल का आशीर्वाद लेंगे. लोग कहते हैं कि इंदौर एक शहर है. मैं कहता हूं कि इंदौर एक दौर है. यह वह दौर है जो वक्त के आगे चलता है. फिर भी विरासत को अपने समेटे हुए है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया की व्यवस्था में भारत का महत्व आपकी देन है. पीएम ने कहा, हमारे यहां कहा जाता है कि स्वदेशों भुवनत्रयम. इस अर्थ है कि हमारे लिए पूरी संसार ही स्वदेश है. आज अपने करोड़ों प्रवासी भारतीयों को ग्लोबल मैप पर देखते हैं तो कई तस्वीरें एक साथ उभरती है. उसमें वसुधैव कुटुंबकम के साक्षात दर्शन होते हैं. पीएम ने कहा कि मैं आप सभी को सभी प्रवासी भारतीयों को विदेशी धरती पर भारत के राष्ट्रदूत के रूप में देखता हूं. आप ब्रांड एम्बेसेडर है. यह भूमिका भिन्न-भिन्न प्रकार की हैं. उन्होंने प्रवासियों से कहा कि वे मेक इन इंडिया, योग और आयुर्वेद, कॉटेज इंडस्ट्री और हैंडीक्राफ्ट के ब्रांड एम्बेसडर हैं. 

पीएम ने कहा कि बदलती दुनिया में आपकी भूमिका काफी अहम है. इसके लिए आपकों भारत को समझना होगा. पूरा विश्व हमारी तरफ देख रहा है. उन्होंने कहा कि भारत कोरोना महामारी के बीच कुछ माह के अंदर स्वदेशी वैक्सीन तैयार कर लेता है, 220 करोड़ वैक्सीन डोज मुफ्त लगाने का रिकॉर्ड बना लेता है. वैश्विक अस्थिरता के बावजूद भारत दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्था बन जाता है. दुनिया यह जानना चाहती है कि भारत की रफ्तार, स्केल क्या है. भारत का भविष्य क्या होने वाला है.