उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, कुतुब और भलस्वा गोल्फ क्लब में रेस्तरां एवं कैफेटेरिया को रात एक बजे तक खोलने की अनुमति दे दी है। इस बहुप्रतिक्षित फैसले से दिल्ली की नाइट लाइफ व रात्रिकालीन अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी।

डीडीए के इन तीनों संस्थानों को निजी लाइसेंसधारियों द्वारा चलाया जाता है। यहां पर रोजाना ही हजारों की संख्या में लोगों का आना-जाना लगा रहता है। इनमें इन परिसरों के सदस्य, अस्थायी सदस्य, भुगतान आधारित आगंतुक व अन्य अतिथि शामिल हैं। अभी तक इन परिसरों में स्थित रेस्तरां केवल रात नौ अथवा 11 बजे तक ही भोजन व पेय सेवाएं उपलब्ध कराते थे।

गौरतलब है कि सक्सेना के नेतृत्व में दिल्ली मास्टर प्लान (एमपीडी) 2041 में भी वाइब्रेंट नाइट लाइफ और मजबूत रात्रिकालीन अर्थव्यवस्था को सक्रिय रूप से शामिल कर, राजधानी में लागू किए जाने पर विचार किया जा रहा है।

यह सुविधा शहर के लोगों के लिए इस त्योहारी सीजन एवं आने वाले नए साल के दौरान तोहफे के रूप में मिली है। दिल्ली वासी इन तीनों प्रमुख स्थानों पर आज से ही इन सुविधाओं का लाभ और आनंद उठा सकेंगे। इसके परिणामस्वरूप आर्थिक गतिविधियों में भी वृद्धि होगी और जिसके फलस्वरूप अधिक राजस्व प्राप्त होगा।

अन्य देशों के दूसरे शहरों व विदेश की राजधानियों/शहरों की तरह दिल्ली में भी नाइट लाइफ व्यवस्था शुरू करने के लिए उपराज्यपाल लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में नगर निगम द्वारा शहर के विभिन्न इलाकों में छत पर अल्फ्रेस्को डाइनिंग खोलने के लिए करीब 150 भोजनालयों/रेस्तरां को पहले ही लाइसेंस दिया जा चुका है।पहले भी उपराज्यपाल ने दिए थे निर्देश

इसके अलावा उपराज्यपाल ने अगस्त में 314 वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को 24 घंटे सप्ताह में सातों दिन चलाने की इजाजत दे दी थी। इनमें केपीओ और बीपीओ के अतिरिक्त भोजन, दवाओं, लाजिस्टिक्स, परिवहन, यात्रा सेवाओं और अन्य आवश्यक वस्तुओं की सेवाएं भी शामिल हैं।