गुजरात की वडगाम विधानसभा सीट(Vadgam Seat) से कांग्रेस उम्मीदवार जिग्नेश मेवाणी चुनाव हार गए हैं. उन्हें गुजरात कांग्रेस के युवा चेहरे के तौर पर देखा जाता है. मेवाणी को बीजेपी उम्मीदवार मणिभाई वाघेला(Manibhai Vaghela) ने 1 हजार 525 वोटों से हराया है.

जिग्नेश मेवाणी मेवाणी 2017 में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में विजयी हुए थे और उन्हें कांग्रेस पार्टी का समर्थन प्राप्त था. बीजेपी उम्मीदवार मणिभाई वाघेला पहले कांग्रेस में ही थे और 2017 में टिकट नहीं मिलने के बाद वह बीजेपी में चले गए थे. बाघेला 2012 से 2017 तक वडगाम के ही विधायक थे. वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) ने इस सीट से दलपत भाटिया को अपना उम्मीदवार बनाया है.

जिग्नेश मेवाणी पीएम नरेंद्र मोदी पर एक ट्वीट करने के मामले में 10 दिनों तक हिरासत में भी रह चुके हैं. उनका जन्म 11 दिसंबर 1982 में गुजरात के अहमदाबाद जिले में हुआ था. उनके पिता 1987 में अहमदाबाद नगर निगम से एक क्लर्क के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे. गुजरात के सौराष्ट्र इलाके के ऊना गांव में दलितों पर हुए अत्याचार के बाद विरोध प्रदर्शन हुआ था. मेवानी ने इसको लेकर अहमदाबाद से ऊना तक दलित अस्मिता यात्रा की थी. यह 15 अगस्त 2016 को खत्म हुआ था. 

गुजरात रिजल्ट क्या रहा?

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 157 सीट पर आगे चल रही है और कांग्रेस 16 पर ही सिमट गई है. पहली बार गुजरात के चुनावी मैदान में ताल ठोंक रही आम आदमी पार्टी को 4 सीट मिली है. वहीं अन्य भी 4 सीट पर आगे चल रहे हैं.