आगरा: मण्डलायुक्त अमित गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को विकास कार्यों, कानून व्यवस्था एवं कर-करेत्तर तथा राजस्व विभाग की माह अगस्त की समीक्षा बैठक मण्डलायुक्त सभागार में संपन्न हुई। बैठक में सर्व प्रथम विकास कार्यों की समीक्षा की गई, जिसमें कन्या सुमंगला योजना में मंडल में मथुरा में सर्वाधिक पेंडेंसी 1255 तथा आगरा में 1117 थीं, आयुक्त ने एसडीएम व वीडीओ स्तर से पेंडेंसी पर प्रभावी स्तर पर कार्यवाही के निर्देश दिए व ब्लॉक व तहसील स्तर पर अलग अलग पेंडेंसी चिन्हित कर अवगत कराने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना की समीक्षा में आगरा प्रथम स्थान पर रहा। बैठक में दुग्ध समितियों का पुनर्गठन, जननी सुरक्षा योजना,संचारी रोग नियंत्रण, वृक्षारोपण, मत्स्य विभाग, मनरेगा, इत्यादि विभागों की समीक्षा की गई। तत्पश्चात कर-करेत्तर एवं राजस्व विभाग की मासिक समीक्षा की, आयुक्त ने बैठक में निर्देशित किया कि राजस्व में निर्धारित क्रमिक लक्ष्यों की पूर्ति शत प्रतिशत सुनिश्चित की जाएं। पिछली बैठक में कर चोरी पर अन्य विभागों के समन्वय से प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश के क्रम में सभी जनपदों से कार्यवाही का विवरण लिया तथा अन्य विभागों के समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होनें सर्वप्रथम कर-करेत्तर के अन्तर्गत वाणिज्यकर, स्टाम्प एवं निबंधन, परिवहन, आबकारी, विद्युत, वन विभाग, खनन, भू-राजस्व, एवं कृषि विपणन के अन्तर्गत की गई वसूली की प्रगति की समीक्षा की एवं निर्देशित किया कि स्टाम्प एवं निबंधन, परिवहन, विद्युत सहित मुख्य देयों की राजस्व वसूली में तेजी लाये। स्टाम्प व रजिस्ट्रेशन विभाग की समीक्षा करते हुए स्टाम्प के संबंध में जानकारी की, जिसमें बताया गया कि वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष मैनपुरी 29 प्रतिशत, आगरा 30.18 प्रतिशत, फिरोजाबाद 35.72 प्रतिशत, मथुरा 38.13 प्रतिशत क्रमिक उपलब्धि रही। स्टाम्प द्वारा वसूली में कमी के दृष्टिगत, शीघ्र प्रक्रिया में तेजी लाई जाने के कड़े निर्देश दिए तथा बिल्डरों द्वारा बिना स्टाम्प ड्यूटी दिए फ्लैट बिक्री कर कब्जा देने के मामलों पर पिछली बैठक के क्रम में की गई कार्यवाही की रिपोर्ट तलब की, जिसमें कई मामले सर्वे में मिले जिनका परीक्षण कर उनके विरूद्ध रिपोर्ट लिखाने के निर्देश दिए। आवकारी विभाग की समीक्षा में वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष क्रमिक उपलब्धि मंडल में फिरोजाबाद सबसे कम 31.05 प्रतिशत, मैनपुरी 31.50 प्रतिशत, आगरा 32.52 प्रतिशत, मथुरा 34.18 प्रतिशत रहा। आयुक्त महोदय ने किसी भी अवैध दुकान से मदिरा विक्री न हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिए। परिवहन विभाग की समीक्षा में जनपद फिरोजाबाद 30.69 प्रतिशत वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष वसूली में मंडल में निम्न स्तर पर रहा, मैनपुरी 31.67 प्रतिशत, आगरा 32.25 प्रतिशत, मथुरा 32.89 प्रतिशत रहा। आयुक्त महोदय ने सभी टोल से ओवरलोडिंग वाहनों की रिपोर्ट लेकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए उन्होंने चालान राशि वसूलने को कहा। विद्युत विभाग की समीक्षा में वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष क्रमिक उपलब्धि में मथुरा जनपद सबसे कम था। उन्होंने वसूली में तेजी लाये जाने के निर्देश दिए। आईजीआरएस रैंकिंग की माह अगस्त की रिपोर्ट तलब कर प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने समस्त अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि लक्ष्य के अनुरूप कर वसूली करें।

उन्होनें आबकारी, परिवहन, विद्युत, भू-राजस्व आदि विभागों द्वारा की जा रही वसूली के संबंध में भी जानकारी की, जिसमें भी वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने वसूली में कमी पायी जाने पर सभी अधिकारियों को कार्यों में शिथिलता न बरते जाने एवं कर वसूली में शीघ्र व्यापक सुधार लाये जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। तत्पश्चात कानून व शांति व्यवस्था संबंधी बैठक हुई जिसमें मंडल के सभी पुलिस प्रशासन संबंधी अधिकारी उपस्थित रहे बैठक में गुंडा एक्ट की कार्यवाही की समीक्षा की गई, जिसमे अनधिकृत जमीन पर कब्जा करने वाले, भूमाफिया, सरकारी कार्यालयों में दलाली करने बालों को चिह्नित कर कार्यवाही के निर्देश दिए, आयुक्त ने पुरानी विवेचना पूर्ण कर उन पर प्रभावी कार्यवाही करने को कहा, फर्जी जमानतदारों के विरुद्ध जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए। फर्जी नंबर प्लेट लगाने बालों, ओवरलोडिंग वाहनों पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए, ताजमहल के आसपास एफआईआर के बाद भी निर्माण कार्य करने बालों पर कार्यवाही सुनिश्चित करने को निर्देशित किया।

बैठक में सभी जिलाधिकारी आगरा, मथुरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, पुलिस महानिरीक्षक श्री नचिकेता झां सहित अन्य संबंधित अधिकारी व राजस्व कर्मचारी उपस्थित थे।