अमेजन या फ्लिपकार्ट की फेस्टिव सेल में अगर आपने नया आईफोन खरीदा है तो आपको जरूर चेक कर लेना चाहिए कि कहीं आपका आईफोन नकली तो नहीं। सेल में कई बार फेक आईफोन भी डिलीवर कर दिया जाता है। नकली-असली आईफोन के बारे में कैसे पता लगाते हैं और फेस्टिव सेल में खरीदारी के वक्त क्या चीजें ध्यान रखनी चाहिए।

Sponsored

कृष्णा हाइट्स - कोटा

कृष्णा हाइट्स की ओर सभी कोटा एवं बूंदी वासियों को नवरात्री, दशहरा तथा दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें |

Amazon और Flipkart दोनों ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर फेस्टिव सेल लाइव हो चुकी है। सेल में सस्ते दाम में स्मार्टफोन खरीदने की ग्राहकों के बीच होड़ मची है खासकर आईफोन। ऐसे में अगर आप फेस्टिव सेल में iPhone खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं या फिर खरीद लिया है तो आपको कुछ चीजें जरूर चेक कर लेनी चाहिए। क्योंकि कई बार असली बोलकर नकली माल भी चिपका दिया जाता है।

सेल में तो ऐसा खूब देखने को मिलता है। यहां असली-नकली आईफोन (Fake iPhone) के बारे में पता करने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं।

पैकेजिंग पर ध्यान दें

असली-नकली आईफोन का फर्क पता करने का सबसे आसान तरीका उसकी पैकेजिंग है। अगर आपका आईफोन घटिया क्वालिटी के बॉक्स में आया है या जो डॉक्युमेंटेशन उसमें दी गई है अगर वहां कुछ गलत लिखा है। तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि नकली आईफोन घटिया क्वालिटी के बॉक्स में आता है। इसके अलावा आपको बॉक्स पर लिखे टेक्स्ट को भी अच्छे से पढ़ना चाहिए। इस तरह के बॉक्स पर टेक्स्ट की स्पैलिंग भी गलत लिखी होती हैं।

एक चीज और है जिस पर ध्यान देना जरूरी है। नकली आईफोन के बॉक्स पर IMEI नंबर और दूसरी डिटेल नहीं लिखी होती। जबकि असली पर सब कुछ लिखा होता है। अगर आपके आईफोन के बॉक्स पर यह सब नहीं लिखा है तो हो सकता है कि आपका आईफोन नकली हो।