रानपुर स्थित कोटा कॉलेज ऑफ फार्मेसी मे विश्व फार्मासिस्ट दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में ड्रग कंट्रोल ऑफिसर संदीप केले एवं विशिष्ठ अतिथि अभिषेक कुमार सिंह एच आर मैनेजर फार्मविनेक्स व डॉ रईस अहमद माइक्रो बायोलॉजिस्ट उपस्थित रहे । इस आयोजन के दौरान छात्रों ने उत्साहपूर्वक विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया। इन गतिविधियों में वैज्ञानिक मॉडल प्रदर्शन, पोस्टर प्रस्तुति, भाषण प्रतियोगिता, और रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन प्रमुख रूप से किया गया।

Sponsored

देव क्लासेज व मून रेस्टॉरेंट - बूंदी

देव क्लासेज व मून रेस्टॉरेंट की ओर सभी कोटा एवं बूंदी वासियों को नवरात्री, दशहरा तथा दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें |

छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए वैज्ञानिक मॉडलों और पोस्टरों ने फार्मेसी के क्षेत्र में नई सोच और अनुसंधान को बढ़ावा दिया। रंगोली प्रतियोगिता ने छात्रों की रचनात्मकता को प्रकट किया, जिसमें फार्मेसी और स्वास्थ्य के महत्व को चित्रित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ड्रग कंट्रोल ऑफिसर संदीप केले ने फार्मेसी के महत्व और फार्मासिस्ट दिवस की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि फार्मासिस्ट समाज के स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फार्मासिस्ट न केवल दवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हैं, बल्कि मरीजों को सही परामर्श और उपचार के लिए मार्गदर्शन भी प्रदान करते हैं।

इस अवसर पर, कोटा कॉलेज ऑफ फार्मेसी के निदेशक सिद्धार्थ गुप्ता ने छात्रों को उनकी भागीदारी के लिए प्रोत्साहित किया और प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरस्कार वितरित किए। उन्होंने छात्रों को फार्मेसी के क्षेत्र में नवीनता और योगदान के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम के समापन में कॉलेज के प्रॉक्टर हर्षवर्धन माथुर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, "फार्मासिस्ट की भूमिका केवल एक दवा विक्रेता की नहीं है, बल्कि वे समाज के स्वास्थ्य प्रहरी होते हैं। छात्रों को यह समझना होगा कि उनका भविष्य सिर्फ नौकरी तक सीमित नहीं है, बल्कि वे इस पेशे में एक बड़ा सामाजिक योगदान दे सकते हैं।

छात्रों ने भी फार्मेसी और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में अपनी जिम्मेदारी को समझने और उसमें योगदान देने का संकल्प लिया।