बूंदी जिले में अतिवृष्टि से हुए फसल खराबे की गिरदावरी का 35.15 प्रतिशत कार्य पूर्ण
फसल कटाई प्रयोग पारदर्शी एवं नियमानुसार सुनिश्चित करने के जिला कलक्टर ने दिए निर्देश
बूंदी। जिले में अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी का कार्य किया जा रहा है। अब तक गिरदावरी का 35.15 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है।  जिला कलक्टर अक्षय गोदारा ने निर्देश दिए कि शेष गिरदावरी का कार्य समय पर पूरा किया जाना सुनिश्चित किया जाए। 
    जिला कलक्टर ने बताया कि खरीफ की फसल की गिरदावरी का कार्य वर्तमान में  प्रगति पर है। जिले में अब तक फसल खराबे की गिरदावरी का 35.15 प्रतिशत कार्य पूर्ण करवा लिया गया है। इनमें बूंदी तहसील में 43.66 प्रतिशत,  तालेडा में 38.30 प्रतिशत, नैनवां में 31.01 प्रतिशत, केशवरायपाटन में 50.50 प्रतिशत, हिण्डोली में 27.02 प्रतिशत, इन्द्रगढ़ में 45.90 प्रतिशत, रायथल में 22.77 प्रतिशत फसल खराबे की गिरदावरी पूरी हो चुकी है।  जिले में मक्का, उड़द, सोयाबीन, धान, बाजरा, तिल सहित 6 फसलें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा कवर्ड है। 
उन्होंने बताया कि कुल 3124 खसरों पर फसल कटाई प्रयोग करवाने की कार्यवाही की जा रही है। इसके तहत कृषि विभाग द्वारा 1662 एवं राजस्व विभाग द्वारा 1512 फसल कटाई प्रयोग संपादित किए जाएंगे।  राजस्व अधिकारियों एवं प्राथमिक कार्यकर्ताओं को पारदर्शिता के साथ फसल कटाई प्रयोग करवाने के निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि कोई भी किसान चयनित फसल कटाई स्थल पर फसल की कटाई नहीं करें, ताकि बीमा कंपनी से क्लेम लेने में किसी तरह की परेशानी नहीं उठानी पडे़। 
पारदर्शिता से फसल कटाई प्रयोग हो सुनिश्चित
         जिला कलक्टर ने बताया कि फसल बीमा क्लेम योजना प्रावधानों के अंतर्गत उपज में दर्ज की गई क्षति के आधार पर दिए जाते हैं और बीमा क्लेमों का निर्धारण फसल कटाई प्रयोगों से प्राप्त उपज के आधार पर होता है। इसलिए फसल बीमा क्लेमों का समय पर वितरण सुनिश्चित करने के लिए फसल कटाई प्रयोग पारदर्शी एवं नियमानुसार सुनिश्चित कराई जाए। 
      उन्होंने निर्देश दिए कि शत-प्रतिशत फसल कटाई प्रयोग ऑनलाईन सम्पादित हो। फसल कटाई प्रयोग प्रक्रिया में बीमा कम्पनी प्रतिनिधि के सह-पर्यवेक्षण आवश्यक रुप से सुनिश्चित किया जावे। पटवार व कृषि पर्यवेक्षक फसल कटाई प्रयोग प्रक्रिया में सह-पर्यवेक्षण करने वाले बीमा कम्पनी प्रतिनिधि के साथ फोटो लें। संबंधित फसल कटाई प्रयोंगो का कार्यक्रम संबंधित तहसीलदार एवं कृषि विभाग से प्रयोगों का आयोजन कार्यक्रम संबंधित सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) द्वारा लिखित में संबंधित फसल बीमा कम्पनी/ बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि को सूचित करना सुनिश्चित करें। 
      उन्होंने कहा कि बीमा कम्पनी प्रतिनिधि फसल कटाई प्रयोग प्रपत्र 1 व 2 पर हस्ताक्षर अवश्य करें। फसल कटाई प्रयोग संपादन प्रक्रिया की निम्नानुसार वीडियोग्राफी प्राथमिक कार्यकर्ता के द्वारा अपने डिजीटल डिवाईस यथा मोबाइल फोन अथवा डिजीटल कैमरा के माध्यम से की जाएगी।