Bike Maintenance Tips बारिश के मौसम में बाइक की देखभाल करना काफी जरूरी हो जाता है। अगर बाइक की सही से देखभाल नहीं किया जाए तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही बाइक के परफॉर्मेंस और माइलेज पर भी असर पड़ता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको 5 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आप अपनी बाइक को मेंटेन रख सकते हैं।

 रोजमर्रा के कामों के लिए बाइक हमारी जरूरत बन गए हैं। बहुत से लोग होते हैं, जो बाइक को सिर्फ इस्तेमाल करते हैं उसे मेंटेन करके नहीं रखते हैं। जिसकी वजह से उनकी बाइक जल्दी खराब हो जाती है और उन्हें सर्विस के दौरान मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से अपनी बाइक को मेंटेन रख सकते हैं। जिससे उसकी परफॉर्मेंस बनी रहे हैं और वह अच्छी कंडीशन में भी रहें।

1. चेन लुब्रिकेशन

बाइक की चेन को रेगुलर चेक करते रहें। दरअसल, जैसे-जैसे बाइक पुरानी होती जाती है, उसकी चेन सेट से आवाज आनी शुरू हो जाती है। इससे उसमें जंग लगने या खराब होने का खतरा बना रहता है। वहीं, लगातार चलने से बाइक की चेन ढीली भी हो सकती है। साथ ही कई बाइक में चेन कवर नहीं आता है। ऐसे में इन बाइक की चेन को कीचड़ में चलने पर साफ कर लेना चाहिए। इसमें रेगुलर लुब्रिकेशन करें।

2. ब्रेक और क्लच

बाइक में ब्रेक और क्लच काफी जरूरी पार्ट्स होते हैं। लगातार इस्तेमाल से यह ढीले हो जाते हैं। जब आपके बाइक के ब्रेक से आवाज आने लगे या क्लच को पूरा छोड़ने पर यह लगे कि बाइक रेस पकड़ने में ज्यादा समय ले रही है, तो तुरंत अपने मैकेनिक से संपर्क करें। इसके खराब होने से पर बदल दें।

3. इंजन

बाइक के इंजन ऑयल को नियमित रूप से चेक करें। ज्यादा पुराना ऑयल इंजन के पार्ट्स को खराब कर सकता है। इससे आपकी बाइक की सर्विस कॉस्ट भी बढ़ेगी। साथ ही अपनी बाइक की सर्विस को तय समय पर करवाएं। बाइक ज्यादा चलती हो तो सर्विस सही समय पर कराएं और ऑयल भी चेंज करवाएं। दरअसल खराब इंजन ऑयल की वजह से बाइक की माइलेज भी कम होती जाती है।