गूगल ने अपने वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के लिए आयोजित खास इवेंट Made On YouTube Event में कई सारे फीचर्स और टूल्स पेश किए हैं। ये टूल्स उभरते कंटेंट क्रिएटर्स की क्रिएटिविटी को बढ़ाने और मोनेटाइजिंग को पहले से बेहतर करने में मदद करेंगे। यूट्यूब पर ऑटो डबिंग टूल लाया जा रहा है जिससे क्रिएटर्स दूसरी भाषा में कंटेंट ट्रांसलेट कर पाएंगे।

Made On YouTube Event: गूगल ने अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube के लिए कई सारे टूल और फीचर्स पेश किए हैं। ये फीचर्स उभरते कंटेंट क्रिएटर्स की क्रिएटिविटी को बढ़ाने और मोनेटाइजिंग को पहले से बेहतर करने में मदद करेंगे। यहां हम आपको Made on YouTube Event 2024 में लॉन्च नए टूल्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

VEO

गूगल ने YouTube Shorts तैयार करने के लिए जेनरेटिंग वीडियो टूल Veo पेश किया है। इसकी मदद से क्रिएटर कंटेंट प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए 6-सेकंड के स्टैंडअलोन क्लिप के साथ-साथ AI-ड्रिवेन वीडियो बैकग्राउंड बना सकेंगे। एआई से बने इन वीडियो में SynthID वाटरमार्क होगी।

आइडिया जनरेटिंग टूल

YouTube ने क्रिएटर्स के लिए आइडिया जनरेट करने के लिए YouTube Studio में इंस्पिरेशन टैब पेश किया है। इस टैब पर वे नए वीडियो आइडिया, टाइटल्स, आउटलाइन और दूसरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। यह टूल क्रिएटर्स को उनके कंटेंट, टॉप कमेंट और दूसरे वीडियो के आधार पर आइडिया शेयर करेगा।

कॉम्युनिटीज, हाइप, डबिंग टूल और नया कमेंट टैब

YouTube ने क्रिएटर्स के लिए कई सारे नए टूल जोड़े हैं, जिनकी मदद से वे अपने ऑडियंस से इंगेजमेंट बढ़ा सकते हैं। इन फीचर्स में Community Feature सबसे महत्वपूर्ण है, जहां फैन्स आर्ट, कनेक्ट और वीडियो के बारे में क्रिएटर्स से चर्चा कर सकते हैं। यह फीचर 2025 तक रोल आउट किया जाएगा।

दूसरा टूल Hype है, जिसे उभरते क्रिएटर्स के लिए लाया गया है। इसमें फैन्स को वीडियो को वोट करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके साथ ही क्रिएटर्स अपने वीडियो के लीडरबोर्ड में वीडियो की रैंकिंग भी देख पाएंगे।