*मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा ने मानवीय पहल*

*मां वाउचर योजना से गर्भवतियों को निजी सोनोग्राफी केंद्रों पर भी मिलेगी मुफ्त जांच सुविधा*

बालोतरा, 18 सितंबर। माननीय मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा ने मानवीय पहल करते हुए 17 सिंतंबर से संपुर्ण राजस्थान में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य (मां-वाउचर) योजना शुरूआत की। मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य (मां-वाउचर) योजना के अतंर्गत प्रदेश के दूर दराज गांव ढाणी में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी के लिए अब भटकना नहीं होगा। उन्हें घर के नजदीक ही निजी सोनोग्राफी केंद्र पर मुफ्त में जांच कराने की सुविधा मिल सकेगी। प्रदेश के मुखिया श्री भजन लाल शर्मा ने माताओं और बहनों की पीड़ा को समझते हुए घर के नजदीक ही निजी सोनोग्राफी केंद्र पर मुफ्त में जांच सुविधा उपलब्ध करवाने का क्रान्तिकारी कदम उटाया। मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य (मां-वाउचर) योजना के पुरे प्रदेश में लागू होने से जच्चा और बच्चा दोनों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाऐं प्राप्त होगी। जिससे प्रदेश में नवजात बच्चों एवं गर्भवती माताओं का समय पर उचित चिकित्सा सुविधा मुहैया हो पायेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बालोतरा डॉ. वांकाराम चौधरी ने बताया कि दूर दराज गांव ढाणी में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी के लिए अब भटकना नहीं होगा। उन्हें घर के नजदीक ही निजी सोनोग्राफी केंद्र पर मुफ्त में जांच कराने की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए राज्य सरकार मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य (मां-वाउचर) योजना शुरू की है। प्रदेश भर में 3 लाख गर्भवती महिलाओं को यह लाभ मिल सकेगा। पुर्व में योजना पायलट प्रोजेक्ट के तहत बारां, भरतपुर और फलौदी में संचालित की जा रही थी। राज्य सरकार की बजट घोषणा की पालना में अब इसे पूरे प्रदेश में लागू किया है। योजना के सफल क्रियान्वयन की तैयारी के लिए राज्य स्तर से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कार्यशाला का आयोजन किया गया।  

सीएमएचओ डॉ. वांकाराम चौधरी ने बताया कि प्रदेश में जिन सरकारी अस्पतालों में सोनोग्राफी की सुविधा नहीं है, उन क्षेत्रों में निजी सोनोग्राफी केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं को गर्भकाल की दूसरी या तीसरी तिमाही में कम से कम एक जांच निशुल्क करवाने के लिए यह योजना लाई गई है। योजना से समय पर जांच और किसी आशंकित जन्मजात विकृति का पता लगाकर शिशु मृत्यु दर में भी कमी लाई जा सकेगी। 

*’क्या है मां वाउचर योजना ?’*

जिला कार्यक्रम अधिकारी विजय सिंह ने बताया कि मां वाउचर योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा क्यू-आर कोड आधारित ई-वाउचर मिलेगा। उस वाउचर को देकर किसी भी सूचीबद्ध निजी सेंटर में निःशुल्क सोनोग्राफी कराई जा सकेगी। योजना को ऑनलाइन संचालित किए जाने हेतु विभागीय सॉफ्टवेयर पीसीटीएस, इंपैक्ट व ओजस को इंटीग्रेटेड कर एक ऑनलाइन प्रणाली विकसित की गई है। इसके तहत पीसीटीएस पर पंजीकृत गर्भवती महिलाएं जो उनके एलएमपी तारीख के अनुसार दूसरी या तीसरी तिमाही में चल रही है उन्हें प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस यानी कि महीने की 9, 18 व 27 तारीख को एएनसी जांच के साथ ही सोनोग्राफी जांच का भी लाभ मिल सकेगा।