बूंदी । भारत सरकार से मान्यता प्राप्त पीएचएचडी मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड फाउंडेशन तथा मैजिक एंड आर्ट यूनिवर्सिटी द्वारा बूंदी जिले के जजावर निवासी सामाजिक कार्यकर्त्ता दीक्षांत सोनी के जनहित के कार्यों में शोध करते हुए इनको फरीदाबाद में आयोजित सम्मान समारोह में मानद डॉक्टरेट उपाधि प्रदानकर सम्मानित किया गया हैं। समारोह में उपस्थित मूख्य अतिथि डॉ. गणगल्ला विजय कुमार तेलुगु फिल्म अभिनेता, निर्माता और निर्देशक, श्री विक्रम सिंह यात्री पूर्व किशोर न्यायाधीश, किशोर न्यायालय-पलवल एवं मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड के चेयरमैन डॉ.सी.पी.यादव ने मेडल,प्रमाण-पत्र,बेज एवं पेन पुरस्कार स्वरूप भेंट कर सम्मानित किया गया। चेयरमैन डॉ.सी.पी.यादव एवं सचिव सुष्मिता डे द्वारा अधोहस्ताक्षर युक्त प्रमाण-पत्र में बताया गया है कि डॉ.दीक्षांत सोनी सामाजिक कल्याण के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पिछले 16 वर्षों से किसानों की समस्याओं को सुलझाने और उनके लिए खड़े होने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उन्होंने एक ट्रॉमासेंटर और एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने के लिए संघर्ष किया है। हम उनकी सफलता और उपलब्धियों के लिए अपनी शुभकामनाएं देते हैं। इसे मैजिक बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज किया गया है।

इन मुद्दो पर किया संघर्ष हासिल की सफलताएं-:

सन् 2003 अध्ययनरत कक्षा 11वीं में छात्र जीवन के समय हैंडपंप के लिए आंदोलन, नया NH148D (गुलाबपुरा - उनियारा) हाईवे पर नये भूमि-अधिग्रहिण कानून से मिले किसानों को डीएलसी दर की चारगुणा मुआवजा राशि, सरकार द्वारा नया कानून भी "भूमि अर्जन पुनर्वास पुनर्व्यवस्थापन उचित कर पारदर्शिता अधिनियम 2013" को संपूर्ण राजस्थान में इस आंदोलन की वजह से ही करना पड़ा लागू। बूंदी जिले के किसान सबसे पहले चारगुणा मुआवजे के हकदार बने और इसप्रकार चारगुणा मुआवजे का कानून संपूर्ण राजस्थान में लागू हुआ।, ट्रॉमासेंटर तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,जजावर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बदलने तथा रोडवेज संचालन हेतु संघर्ष, रामगढ़ टाइगर रिजर्व अभ्यारण के किसानों को उचित मुआवजा मिले।

इन पुस्तकों में नाम दर्ज, यह मिले प्रमाण-पत्र -: डॉ.सोनी को वर्ल्ड वाइड बुक रिकॉर्ड, मैजिक बुक का रिकॉर्ड एवं इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड पुस्तक में नाम दर्ज में हो चुका हैं। वर्ल्ड बुक का रिकॉर्ड "लंदन", इंटरनेशनल बुक का रिकॉर्ड, अचीवर्स बुक का रिकॉर्ड एवं प्रतिष्ठित बुक ऑफ रिकॉर्ड संस्थाओं से पुरस्कार स्वरूप प्रसंशनीय प्रमाण-पत्र प्राप्त हुए।

यह उपाधियां भी प्राप्त है -: डॉ.सोनी को वर्ल्ड वाइड बुक रिकॉर्ड ने वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड ने "इन्स्पायरिंग ह्यूमन", लंदन ने "ऐस्ले स्मिथ" तथा मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड ने "बेस्ट अचीवरस अवार्ड 2023" की उपाधि प्रदान की गई।