गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद काम की साबित होने जा रही है। अगर आप जीमेल पर सेंसिटिव जानकारियों को भेजते हैं तो इन डिटेल्स को चोरी होने से बचाया जाना भी जरूरी है। क्या आप जानते हैं गूगल की ओर से जीमेल यूजर्स को एक खास फीचर की सुविधा दी जाती है।

गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद काम की साबित होने जा रही है। अगर आप जीमेल पर सेंसिटिव जानकारियों को भेजते हैं तो इन डिटेल्स को चोरी होने से बचाया जाना भी जरूरी है। क्या आप जानते हैं गूगल की ओर से जीमेल यूजर्स को एक खास फीचर की सुविधा दी जाती है। 

क्या है जीमेल कॉन्फिडेंशियल मोड 

जीमेल कॉन्फिडेंशियल मोड (Gmail confidential mode) की बात करें तो इस फीचर के साथ सेंसेटिव जानकारियों को अनऑथराइज्ड और एक्सीडेंटल शेयरिंग से बचाया जा सकता है। जीमेल कॉन्फिडेंशियल मोड इनेबल हो तो फॉर्वर्ड, कॉपी, प्रिंट, डाउनलोड मैसेज और अटैचमेंट जैसे सारे ऑप्शन गायब हो जाते हैं।

  1. आप किसी मैसेज के लिए एक्सपायर होने की डेट सेट कर सकते हैं।
  2. आप किसी मैसेज तक पहुंच को किसी भी समय रद्द कर सकते हैं।
  3. मैसेज को ओपन करने के लिए एक वेरिफिकेशन कोड सेट कर सकेंगे।

हालांकि, गूगल का साफ कहना है कि यह खास फीचर मैसेज के स्क्रीनशॉट और फोटो लिए जाने को लेकर काम नहीं करता। साथ ही गूगल की ओर से यह खास सुविधा एडमिनिस्ट्रेटर (administrators) को दी जाती है। इस सेटिंग को पूरे डोमेन या किसी स्पेसिफिक संस्थान की यूनिट के लिए इनेबल कर सकते हैं। अगर आपकी ओर से कॉन्फिडेंशियल मोड डिसेबल कर दिया जाता है तो आपके संस्थान के लोग कॉन्फिडेंशियल मोड में चाह कर भी जीमेल मैसेज सेंड नहीं कर सकेंगे।